Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


उष्ट्र विकास योजना में करोड़ों का फर्जीवाड़ा

जैसलमेर 28 नवंबर (वार्ता) राजस्थान के सीमांत जैसलमेर जिले में पशु पालन विभाग में ऊंट सरंक्षण के लिए संचालित उष्ट्र विकास योजना में करोड़ों रूपये की हेराफेरी का मामला सामने आया है।
इस मामले में जिला कलेक्टर नमित मेहता ने तीन सदस्यीय जांच समिति बनाई है जो योजना के तहत आये आवेदनों की भौतिक सत्यता की जांच करेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार योजना के तहत जिले में जितने ऊंट नहीं उससे अधिक का भुगतान अधिकारियों की मिलीभगत से कर दिये जाने का मामला सामने आया है। एक ही ऊंट के बच्चे के अलग अलग तरीके से फोटो लेकर एक पशुपालक को एक ऊंट के स्थान पर दस या इससे अधिक ऊंट दिखाकर फर्जी भुगतान कर दिया गया।
ऊंट के लगने वाले टैग टैग को दस बार इस्तेमाल किया गया। दस्तावेज देखने और टैग पर कागज़ चिपका कर नम्बर बदलने के मामले भी सामने आए। एक ही अधिकारी ने दस्तावेजों का सत्यापन किया उसी अधिकाती ने भुगतान स्वीकृत कर लिया। हमीरा ग्राम पंचायत में पशुधन सहायक द्वारा गांव में जितने ऊंट नहीं उससे कही गुना अधिक दस्तावेजों के सत्यापन करवाकर लाखों रुपये का फर्जी भुगतान किया गया।
तीन सालों से योजना में फर्जीवाड़ा चल रहा है और किसी अधिकारी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। मामला सामने आने के बाद श्री मेहता ने मामले की गंभीरता देखते हुए अब तक आये अनुदान के दस्तावेजों की भौतिक सत्यता जांचने के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है, जो दस्तावेजों की जांच करेगी कि आखिर ऊंटों की जिले में जनसंख्या से अधिक अनुदान भुगतान कैसे हो गया।
श्री मेहता ने बताया कि योजना में अनियमितताओं की जानकारी मिलने पर अनुदान के लिए पशुपालकों द्वारा जमा कराए और उनके सत्यापन संबंधित दस्तावेजों की जांच तीन सदस्यीय समिति से कराने के निर्देश पशुपालन विभाग के उप निदेशक को दिए गए है।
भाटी जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image