Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीकानेर में ह्रदय के वॉल्व बदलने एवं की सुविधा सात दिसम्बर से

बीकानेर, 28 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर के सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय से सम्बन्धित हल्दीराम मूलचन्द कार्डियो वॅस्क्यूलर साईन्सेज़ एण्ड रिसर्च सेंटर में शीघ्र ही नियमित सी.टी.वी.एस (दिल के छेद एवं हार्ट के वॉल्व बदलने) सर्जरी की सुविधा सात दिसम्बर से शुरु होगी।
महाविद्यालय के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. एच.एस.कुमार ने गुरुवार को बताया कि राज्य सरकार की ओर से डॉ. जे.के. सुथार, सहायक आचार्य, सी.टी.वी.एस. सर्जन की नियमित नियुक्ति अक्टूबर में हो चुकी है। डॉ. सुथार ने कार्डियो वॅस्कूलर सेन्टर में कार्य भी प्रारम्भ कर दिया है। उन्होंने बताया कि डायलेसिस के मरीजों को खून की नसों के फिस्टूला तथा जिनको खून की नसों में रूकावट के कारण हाथ एवं पैर कटवाने पड़ते थे, उनकी सर्जरी का कार्य भी उक्त सेन्टर पर प्रारम्भ कर दिया गया है, जिससे अब मरीजों को बीकानेर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
डा़ कुमार ने बताया कि सी.टी.वी.एस. सर्जरी को नियमित प्रारम्भ किये जाने के लिये डॉ. अनिल शर्मा, वरिष्ठ आचार्य एवं विभागाध्यक्ष, सी.टी.वी.एस. सर्जरी, एस.एम.एस. मेडिकल कॉलेज, जयपुर को आमंत्रित किया जा चुका है। वह चिकित्सकों के दल के साथ सात दिसम्बर को बीकानेर आ रहे है। डॉ. जे.के. सुथार ने बताया कि इस अवसर पर दिल के छेद तथा हार्ट के वाल्ब बदलने (ओपन हार्ट सर्जरी) की सर्जरी की जायेगी। इस सर्जरी के साथ-साथ हल्दीराम कार्डियक हॉस्पीटल में कार्यरत् चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को इस सर्जरी हेतु प्रशिक्षित किया जायेगा जिससे भविष्य में नियमित ओपन हार्ट सर्जरी का कार्य प्रारम्भ किया सकेगा और जो मरीज बीकानेर से बाहर ओपन हार्ट सर्जरी करवाकर आये हैं, उन्हें भी नियमित सलाह उक्त सेन्टर पर उपलब्ध रहेगी।
संजय सुनील
वार्ता
image