Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अब भी देश की प्रथम सुरक्षा पंक्ति कहा जाता है बीएसएफ को

बीकानेर, 01 दिसम्बर (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को आज भी देश की प्रथम सुरक्षा पंक्ति कहा जाता है, यह विश्व का सबसे बड़ा सीमाओं की रक्षा करने वाला सुरक्षा बल है।
राजस्थान में बीएसएफ के बीकानेर सैक्टर मुख्यालय में रविवार को बल की 55वें स्थापना के अवसर आयोजित समारोह में उपमहानिरीक्षक यशवंत सिंह ने कहा कि वर्तमान में यह बल भारत की पाकिस्तान से लगने वाली करीब 3323 किलोमीटर और बंगलादेश के साथ लगती 4156 किलोमीटर सीमाओं की सुरक्षा में लगा हुआ है। साथ ही आंतरिक सुरक्षा में भी बल मुख्य भूमिका निभाता है। यह विश्व का एकमात्र सीमाओं की रक्षा करने वाला सुरक्षा बल है जिसके पास खुद का तोपखाना, एयर विंग तथा वाटरविंग है।
बीएसएफ की स्थापना 01 दिसम्बर 1965 को की गयी थी। बीएसएफ को भारत की सीमाओं की रक्षा की जिम्मेवारी दी गयी है। इस अवसर पर सांयकाल में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें बीएसएफ के सेवानिवृत्त अधिकारी अधीनस्थ अधिकारियों एवं अन्य कर्मचारी शामिल हुए। जवानों ने जोशीले सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए। तत्पश्चात् बड़े खाने में सभी शामिल हुए।
संजय सुनील
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image