Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


वकालत न करने वाले अधिवक्ताओं की सदस्यता समाप्त करने पर विचार

श्रीगंगानगर, 02 दिसंबर (वार्ता) श्रीगंगानगर बार संघ नियमित रूप से वकालत न करने वाले अधिवक्ताओं की सदस्यता समाप्त करने पर विचार कर रहा है।
श्रीगंगानगर बार संघ के अध्यक्ष जसवीरसिंह मिशन ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस मुद्दे पर श्रीगंगानगर बार संघ ने चार दिसम्बर को बैठक बुलाई है। उन्होंने बताया कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार कर रहा है कि जो अधिवक्ता नियमित रूप से वकालत नहीं करते और वे बार संघों के सदस्य बने हुए हैं, उनकी सदस्यता समाप्त किया जाए।
श्री मिशन ने बताया कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया हाल ही अधिवक्ताओं के बारे में नए नियम कायदे बनाने पर मंथन कर रही है। इसके तहत कुछ प्रस्ताव भी तैयार किए गए हैं। ये प्रस्ताव अगले वर्ष जनवरी में राज्य बार परिषदों के अधिवेशनों में विचार विमर्श के लिए रखे जाएंगे। हाल ही में बीसीआई ने दो परिपत्र जारी किए हैं। इनमें बार संघों और बार राज्य बार कौंसिलों से अपेक्षा की गई है कि चुनाव कराने से पहले नियमित वकालत न करने वाले अधिवक्ताओं का नवीनीकरण नहीं किया जाए। ज्यादातर अधिवक्ता इसी मत के पक्ष में हैं, लेकिन इस पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।
सेठी सुनील
वार्ता
image