Friday, Apr 19 2024 | Time 13:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में ई लाइब्रेरी का शुभारंभ

अजमेर 03 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में आज ई लाइब्रेरी का शुभारंभ हो गया।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनूप कुमार सक्सेना ने इसका शुभारंभ किया। इस मौके श्री सक्सेना ने कहा कि आज खुशी का दिन है कि ई-लाइब्रेरी एवं ए.आई.आर. कैफे का शुभारंभ हो रहा है जो कि वकीलों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। उन्होंने वकीलों का आह्वान किया कि वे ई-लाइब्रेरी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें।
गौरतलब है कि पचास लाख रुपये की लागत से जिला बार एसोसिएशन एवं ऑल इंडिया रिपोर्ट (ए.आई.आर.) के संयुक्त प्रयासों से इस लाइब्रेरी की स्थापना की गई है। लाइब्रेरी में वर्ष 1900 से 2019 तक के उच्चतम न्यायालय सहित सभी प्रदेशों के उच्च न्यायालयों के फैसलों की जानकारी उपलब्ध होगी। इनमें फौजदारी, दीवानी, राजस्व एवं कर न्यायालयों के फैसले उपलब्ध रहेंगे।
लाइब्रेरी में एकसाथ पचास वकीलों के बैठने की व्यवस्था की गई है। लाइब्रेरी के उपयोग के लिए जिला बार की ओर से एक कार्ड भी जारी किया जाएगा। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय त्रिपाठी ने श्री सक्सेना तथा अन्य न्यायाधीशों का स्वागत किया। एसोसिएशन के सचिव समीर काले ने बताया कि ई-लाइब्रेरी अजमेर के जयपुर रोड स्थित जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर स्थित बार सभा कक्ष के प्रथम तल के हॉल में शुरु की गई है।
अनुराग जोरा
वार्ता
image