Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दिव्यांगों को समाज में समान अवसर देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध-मेघवाल

जयपुर, 03 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने कहा है कि विशेष योग्यजनों को समाज में समान अवसर देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्व है तथा वह उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हरसंभव मदद करेगी।
श्री मेघवाल आज अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विशेष योग्यजनों को आत्मसम्मान के साथ जीवन सशक्त करने तथा राज्य की प्रगति में योगदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरी में विशेष योग्यजनों को आरक्षण तीन प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत किया गया है साथ ही विशेष योग्यजन की पेंशन भी बढ़ाकर एक हजार 250 रूपये कर दी गई।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विशेष अभियान चलाकर 10 लाख से अधिक विशेष योग्यजनों का पंजीकरण कराया गया था तथा तीन लाख से अधिक विशेष योग्यजनों का यूडीआईडी कार्ड बनवाया गया उन्होंने बताया कि आईडी कार्ड जारी करने वाला राजस्थान देश में प्रथम ऎसा राज्य बना। उन्होंने कहा कि दो माह पहले शिविर लगाकर विशेष योग्यजनों को पांच हजार उपकरण वितरित किए गए।
कार्यक्रम में निदेशक, विशेष योग्यजन शुचि त्यागी ने कहा कि यह दिवस विशेष योग्यजनों को प्रोत्साहन देने के लिए विश्व भर में मनाया जाता है। वर्ष 2011 से इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। सरकार द्वारा विशेष योग्यजनों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है साथ ही सरकार विभिन्न स्ंवयसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर भी उन्हें सशक्त तथा अवसर की समानता देने के लिए कार्य कर रही है।
जोरा
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image