Friday, Mar 29 2024 | Time 05:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गंग कैनाल की नहरों में बहकर आये मृत पशु

श्रीगंगानगर, 09 दिसंबर (वार्ता) राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में गंग कैनाल की नहर वितरिकाओं में पानी के साथ बड़ी संख्या में मृत पशु बहकर आने का मामला सामने आया हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें कुछ पशुओं के पैर और गले रस्सियों से बंधे हुए हैं। इन पशुओं की संख्या सत्तर से अधिक बताई जा रही है। गंग कैनाल की मुख्य शाखा से पानी के साथ तैरते हुए यह पशु एमके हैड से निकलने वाली टीके माइनर नहर की टेल पर पहुंच रहे हैं। पुलिस एमके हैड पर पहुंची है,जहां पड़ताल की जा रही है कि एकाएक इतनी बड़ी संख्या में मृत पशु कहां से आ रहे हैं।
गंग कैनाल के पीएस हैड से करीब तीन किलोमीटर दूर एमके हैड पर सुबह एकाएक पानी के साथ तैरते हुए अनेक पशु दिखाई देने लगे। किसानों के अनुसार इन दिनों पानी के साथ काफी मात्रा में जलकुंभी भी आ रही है। जलकुंभी के साथ ही पशु भी आज आने लगे। पशुओं में ज्यादातर गाय, सांड और बछड़े दिखाई दे रहे हैं। एक-दो नीलगाय भी तैरते हुए देखी गई हैं। एमके हैड से टीके नहर का हेड कुछ बड़ा होने के कारण मृत पशु इसी नहर में बहते हुए आगे टेल के चक 11 और 12 तक पहुंच रहे हैं।
एमके नहर अध्यक्ष सुरेंद्र खीचड़ ने बताया कि लगता है इन्हें रविवार शाम या रात में नहर में धकेला गया है। ऐसा जानबूझकर किया गया लग रहा है। इस क्षेत्र के निवासी और पर्यावरण प्रेमी राकेश बिश्नोई ने बताया कि कुछ पशुओं के पैरों और गलों में रस्सियां बंधी दिखाई दे रही हैं। ऐसा पंजाब में किए जाने की आशंका जताई जा रही है। गंग कैनाल पंजाब में हरीके बैराज हैड से निकलने वाली फिरोजपुर फीडर नहर से निकलती है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि फिरोजपुर फीडर की बुर्जी संख्या 45 पर बल्लांवाला हैड से राजस्थान सीमा पर स्थित खखां हैड के बीच इन पशुओं को नहर में धकेला गया है।
टीके नहर के अध्यक्ष इंद्राज बाना ने बताया कि यह बहुत ही चिंतित करने वाली बात है कि इतनी बड़ी संख्या में किन व्यक्तियों ने पशुओं को नहर में फेंका है। उन्होंने कहा कि प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को इससे अवगत करा दिया गया है। नहर के अंतिम छोर पर आ रहे पशुओं को बाहर निकालने के लिए जेसीबी की व्यवस्था की जा रही है। श्री खीचड़ ने बताया कि मामले की जांच के लिए मुकलावा थाना पुलिस एमके हैड पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस को जांच कर इसके लिए दोषी व्यक्तियों को तत्काल पकड़ना चाहिए।
सेठी जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image