Friday, Apr 19 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


फिल्म पानीपत को लेकर जयपुर सहित कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन

जयपुर 10 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में फिल्म निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की फिल्म पानीपत में पूर्व महाराजा सूरजमल के गलत चित्रण करने को लेकर विरोध बढ़ता जा रहा है और राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर आज भी विरोध प्रदर्शन किया गया।
जयपुर में प्रसिद्ध राजमंदिर सिनेमा के सामने करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और पूरे देश में फिल्म पर रोक लगाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने फिल्म के पोस्टर जलाकर अपना विरोध जताया। विरोध के चलते जयपुर के कई सिनेमा घरों में फिल्म के प्रदर्शन को रोक दिया गया। सोमवार को भी वैशाली नगर में फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने आइनॉक्स सिनेमा घर में तोड़फोड़ एवं फिल्म के पोस्टर फाड़ दिये थे।
इसी तरह फिल्म के विरोध में कोटा में भी प्रदर्शन किया तथा फिल्म निर्देशक का पुतला जलाया तथा फिल्म के पोस्टर जलाये तथा नारेबाजी कर फिल्म पर रोक लगाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांग का प्रशासन को ज्ञापन भी दिया। विरोध के चलते कोटा में सभी सिनेमाघरों में फिल्म पानीपत के शो रोक दिये गये। ऑनलाइन बुकिंग भी स्थगित कर दी गई। फिल्म का विरोध के चलते कोटा में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई।
अजमेर में भी छात्र संगठनों ने फिल्म को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। अजमेर में सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष विकास गोरा तथा विद्यार्थी परिषद से जुड़े सीताराम चौधरी के नेतृत्व में छात्रों ने नारेबाजी कर प्रर्दशन किया और प्रशासन को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन देकर फिल्म पर रोक लगाने की मांग की।
फिल्म का विरोध के चलते अजमेर जिले के किशनगढ़ के सिनेमाघरों में भी फिल्म का प्रदर्शन रोक दिया गया।
बीकानेर में भी फिल्म का विरोध किया गया। बीकानेर में कलेक्टर कार्यालय के सामने युवकों ने फिल्म पर रोक लगाने की मांग करते हुए प्रदर्शन कर प्रशासन को ज्ञापन दिया।
इस मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि फिल्म सेंसर बोर्ड को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए। डिस्ट्रीब्यूटर्स को जाट समाज के लोगों से शीघ्र बात की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि एक फिल्म के निर्माण से पहले फिल्म के एक विशेष चरित्र का सही तरीके से चित्रण करने के लिए अध्ययन किया जाना चाहिए, जिससे कि बाद में कोई विवाद नहीं हो। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के संयोजक एवं सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी फिल्म में विवादित दृश्य दिखाये जाने की निंदा की और इसका विरोध किया है। श्री बेनीवाल ने यह मुद्दा संसद में भी उठाया और फिल्म पर रोक लगाने की मांग की।
उधर सर्व ब्राह्मण महासभा, करणी सेना सहित कई संगठन और लोग फिल्म के विरोध में उतर आये और इस पर रोक लगाने की मांग कर रहे है। महासभा के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने फिल्म सेंसर बोर्ड को पत्र लिखकर इस पर शीघ्र रोक लगाने की कार्रवाई करने की मांग की।
राज्य के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने भी इसका विरोध किया और मीडिया से कहा कि ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ घातक है और इसकी किसी को इजाजत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने इसकी भर्त्सना करते कहा कि इस पर रोक तो लगनी ही चाहिए साथ सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए ताकि इस तरह की पुनरावृत्ति नहीं हो।
राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि फिल्म पानीपत में इतिहास के तथ्यों को तोड़-मरोड़कर वीर योद्धा महाराजा सूरजमल के बारे में गलत तरीके से चित्रण किया जाना हमारे इतिहास एवं गौरव का अपमान है, सरकार को इस फिल्म पर शीघ्र रोक लगानी और ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ करने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई करनी चाहिए।
सांसद दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान में शूटिंग होनी चाहिए लेकिन फिल्म बनाते समय इतिहास तथ्यों के साथ छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पानीपत फिल्म में विवादित दृश्य को शीघ्र हटाने की मांग करते हुए कहा कि फिल्म बनाने से पहले रिसर्च किया जाना चाहिए। संबंधित परिवार से पूरी जानकारी ली जानी चाहिए तथा जनता की भावना को किसी प्रकार से ठेस नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।
जोरा
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
image