Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीकानेर की हस्तकलाओं को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी ऊंट महोत्सव में

बीकानेर, 20 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर में अगले महीने आयोजित होने वाले ऊंट उत्सव में बीकानेर की हस्तकलाओं को अंतरराष्ट्रीय पटल पर पहचान मिलेगी।
श्री गौतम ने शुक्रवार को बताया कि इस बार राजकीय डॉ करणी सिंह स्टेडियम में पर्यटकों को ऊंटों के विभिन्न करतब दिखाने के साथ-साथ इस उत्सव को मेले का स्वरूप प्रदान किया जाएगा। अगले महीने 11 एवं 12 जनवरी को होने वाले इस उत्सव में स्थानीय हस्तकला, उस्ता आर्ट प्रोडक्ट, मीनाकारी, होजयरी और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों की स्टॉल लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे इन समूहों को अपने उत्पाद विक्रय करने का मंच मिलेगा।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र में होने वाली ऊंट दौड़ के पश्चात राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र में अश्वों की दौड़, विभिन्न अश्व नस्लों का प्रदर्शन, विक्टोरिया बग्गी सवारी, तांगा सवारी, घुड़सवारी, विभिन्न झूलों के उपयोग के कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे।
पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक कृष्ण कुमार पूनिया ने बताया कि ऊंट उत्सव से पहले नौ जनवरी की शाम छह बजे सूरसागर में लाइट एण्ड साउण्ड शो और 10 जनवरी की शाम सात बजे डूंगर सिंह जी की स्टेच्यु परिसर में संगीत संध्या का आयोजन होगा, जिसमें अमित एवं असित गोस्वामी का सितार व सरोद वादन की प्रस्तुति दी जायेगी। पर्यटकों के लिए 11 जनवरी 2020 को लिए नि:शुल्क कैमल सफारी एवं कैमल राईड ग्राम रायसर में होगी।
उन्होेंने बताया कि महोत्सव की शुरुआत शोभायात्रा होगी जो जूनागढ़ से डॉ करणीसिंह स्टेडियम तक निकाली जायेगी1 स्टेडियम में ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता, ऊंट बाल कतराई प्रतियोगिता, ऊंट नृत्य प्रतियोगिता, मिस मरवण प्रतियोगिता, मि बीकाणा प्रतियोगिता, राजस्थान एवं विभिन्न अंचलों के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जायेंगी। 12 जनवरी को हैरिटेज वॉक रामपुरिया हवेली से लक्ष्मीनाथ जी मंदिर तक पुराने शहर में, ऊंट दौड प्रतियोगिता राष्ट्रीय ऊंट अनुसंधान केंद्र में तथा अश्व अनुसंधान केन्द्र में अश्व से संबंधित कार्यक्रम आयोजित होंगे।
संजय सुनील
वार्ता
More News
देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

20 Apr 2024 | 7:53 PM

कोटा 20 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर आरक्षण को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर वह आरक्षण हटाना भी चाहती है तो भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को किसी भी हालत में हटाने नहीं देगी।

see more..
image