Friday, Mar 29 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैसलमेर में विश्वविख्यात मरु महोत्सव सात से नौ फरवरी तक

जैसलमेर, 23 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर के विख्यात अन्तरराष्ट्रीय मरु महोत्सव जैसलमेर में सात से नौ फरवरी तक आयोजित किया जाएगा।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने आज बताया कि मरु महोत्सव के दौरान वायुसेना द्वारा एयर वॉरियर ड्रिल, आकाश गंगा, सूर्यकिरण के आयोजन के लिए एयर फोर्स के उच्च अधिकारियों सम्पर्क किया जा रहा है। गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी मरु महोत्सव के दौरान बॉलीवुड के गायकों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गये हैं।
उन्होेंने बताया कि मरु महोत्सव की पूर्व संध्या पर छह फरवरी को हेरीटेज वॉक एवं गड़ीसर पर दीप-दान का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उप निदेशक भानुप्रताप सिंह ने तीन दिवसीय मरु महोत्सव कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि छह फरवरी को सांय हेरीटेज वॉक का आयोजन होगा एवं गड़ीसर पर दीपदान कार्यक्रम होगा। सात फरवरी को मरू महोत्सव का शुभारम्भ शोभायात्रा से होगा एवं शहीद पूनमसिंह स्टेड़ियम में मरु महोत्सव के उद्घाटन के साथ ही घूमर नृत्य, साफा बांधो प्रतियोगिता, देशी विदेशी, मूमल-महेन्द्रा, मूंछ, मिस मूमल, मिस्टर डेजर्ट प्रतियोगिता होगी एवं शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा।
श्री सिंह बताया कि आठ फरवरी को डेड़ानसर मैदान मे ऊंट श्रृंगार, शान-ए-मरुधरा, रस्सा-कसी भारतीय एवं विदेशी प्रतियोगिता, एयर वॉरियर ड्रिल, कैमल पोलो मैच, महिला दंगल, पणिहारी मटका रेस विदेशी एवं भारतीय महिलाओं के मध्य तथा सीमा सुरक्षा बल द्वारा सबसे आर्कषक कैमल टैटू शो का आयोजन होगा। वहीं सांय को शहीद पूनमसिंह स्टेड़ियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।
उन्होंने बताया कि मरु महोत्सव के तीसरे दिवस नौ फरवरी को कुलधरा में ग्रामीण संस्कृति से रूबरू कार्यक्रम होंगे। वहीं लाणेला गांव में घुड़ दौड़ होगी उसके बाद दोपहर में सम के लहरदार रेतीले धोरों पर भारतीय एवं विदेशी पुरुषों के मध्य रस्साकसी , घुड़नृत्य एवं ऊंट नृत्य का आयोजन होगा वहीं ऊंट दौड़ होगी। शाम को सम के धोरों पर भव्य एवं आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा एवं रंगबिरंगी आतिशबाजी के साथ मरु महोत्सव का समापन होगा।
भाटी सुनील
वार्ता
image