Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कलेक्टर अंकल इतनी ठंड है, स्कूलों में छुट्टी क्यों नहीं हो रही

झुंझुनू, 26 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में शेखावाटी क्षेत्र में इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ सर्दी का कहर जारी है, ठंड में कांपते बच्चे जिला कलेक्टर से सवाल करने लगे हैं कि विद्यालयों में छुट्टी क्यों नहीं हो रही है।
कंपकंपी छुड़ाने वाली इस ठंड में जहां गर्म कपड़ों में भी निकलना मुश्किल हो रहा है, वहीं निजी विद्यालयों की मनमानी के चलते छोटे-छोटे बच्चों को कांपतेे हुए स्कूल जाना पड़ रहा है। हालांकि राजकीय विद्यालयों में इन दिनों शीतकालीन अवकाश है, लेकिन अधिकतर निजी विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश घोषित नहीं किया गया है, जिसके चलते बच्चों को विद्यालय जाना पड़ रहा है।
सुबह खून जमाने वाली ठंड में स्कूल वाहन का इंतजार करते नौनिहालों से जब बात की गयी तो उन्होंने बताया
कि हम प्राईवेट स्कूल में जाते है, इसलिए वे छुट्टी नहीं कर रहे हैं। अब तो सिर्फ कलेक्टर अंकल ही कोई आदेश निकालकर हमारी भी छुट्टी करवा सकते हैं। वे मासूमियत से सवाल करते हैं,‘कलेक्टर अंकल छुट्टी क्यों नहीं करवा रहे।’
कड़ाके की ठंड में अलसुबह तैयार होकर स्कूल जाना बच्चों के लिए बड़ी परेशानी साबित हो रहा है। दिनभर धूप नहीं निकलने से स्कूल के कक्षों में बच्चे ठंड से कांपते रहते हैं। शिविरा पंचांग के मुताबिक 25 से 31 दिसम्बर तक शीतकालीन अवकाश जरुरी है, लेकिन यहां निजी स्कूल खुद का नियम लागू कर रहे हैं।
इस सम्बन्ध में जिला शिक्षा अधिकारी अमरसिंह पचार ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश चल रहा है। जिन निजी विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश के दौरान भी कक्षाएं लगाई जा रही हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिये सभी सीबीईओ को आदेश दिये गये हैं। शिकायत मिलने पर संबंधित स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
इधर मौसम विभाग की मानें तो पांच दिन तक तेज सर्दी का सितम जारी रहेगा। झुंझुनू, चुरू, सीकर सहित अन्य जिलों में आगामी पांच दिनों तक शीतलहर और कोहरे के साथ ठंड और बढ़ने की संभावना है।
सर्राफ सुनील
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image