Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पिछले दरवाजे से पंचायत राज संस्थाओं पर कब्जा करने का प्रयास कर रही है कांग्रेस -राठौड़

जयपुर, 27 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के उपनेता राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि वह निर्वाचन आयोग के जरिए पिछले दरवाजे से पंचायत राज संस्थाओं पर कब्जा करने का कुत्सित प्रयास कर रही है।
राज्य निर्वाचन आयोग ने आज 17 जनवरी से तीन चरणों में नौ हजार 171 ग्राम पंचायतों के चुनाव करवाने की घोषणा की है।
श्री राठौड़ ने कहा कि 15 नवम्बर को अधिसूचना से पुनर्गठन के बाद अस्तित्व में आई 11 हजार 142 ग्राम पंचायतों में से मात्र नौ हजार 171 ग्राम पंचायतों के चुनाव की घोषणा की गयी है, जबकि एक हजार 971 ग्राम पंचायतों के चुनाव अधरझूल में छोड़ दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार पंचायत समितियों और जिला परिषदों के चुनाव से पहले पंच एवं सरपंचों के चुनाव करवाना पंचायत राज संस्थाओं को कमजोर करने का कदम है।
श्री राठौड़ ने कहा कि यह विडम्बना है कि एक हजार 971 ग्राम पंचायतों की निर्वाचक नियमावली का प्रकाशन भी 22 जनवरी को होना तय हुआ है। इसके बाद भी एक हजार 971 ग्राम पंचायतें छोड़कर भाजपा सरकार के समय गठित नौ हजार 171 ग्राम पंचायतों के चुनाव भी राज्य सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 243ई एवं पंचायत राज अधिनियम 1994 की धारा 17 के तहत मजबूरी में करवाया जा रहा है।
राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार का यह कदम ग्राम स्वराज्य की मूल भावना को कमजोर करने वाला है।
सुनील
वार्ता
More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
image