Friday, Apr 26 2024 | Time 01:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्यपाल कुलधरा गांव के पुरातन वैभव की झलक पाकर हुए अभिभूत

जैसलमेर, 29 दिसम्बर (वार्ता) राज्यपाल के राज्यपाल कलराज मिश्र सरहदी जिले जैसलमेर के प्राचीन पालीवालों की सभ्यता के प्रतीक कुलधरा गांव के पुरातन लोक जीवन एवं संस्कृति से जुड़े अवशेषों एवं भवनों को अभिभूत हो गये।
श्री मिश्र ने कुलधरा में पालीवाल संस्कृति और प्राचीन सभ्यता के अवशेषों को निहारते हुए इनके सभी पक्षों के बारे में जानकारी ली। राज्यपाल ने पालीवालों के प्राचीन गांव कुलधरा के मकानों के अवशेष, पालीवाल सभ्यता की झलक, विकसित भवनों और अवशेषों के साथ ही क्षेत्र की भोगोलिक स्थितियों, रहन-सहन, भवन निर्माण कला, लोकसंस्कृति, परिवेशीय विलक्षणताओं के बारे में जानकारी ली। कुलधरा की लोकसंस्कृति और परम्पराओं तथा पालीवालों की प्राचीन सभ्यता को देख कर राज्यपाल प्रभावित हुए।
कुलधरा विकास से जुड़े जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्र प्रकाश व्यास और ऋषिदत्त पालीवाल ने कुलधरा के प्राचीन इतिहास और पालीवालों से संबंधित पुरातन परम्पराओं के बारे में विस्तार से अवगत कराया। इस दौरान जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई के साथ ही पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
भाटी सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image