Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नींदड आवासीय योजना से प्रभावित किसानों को जारी किए जाएंगे आरक्षण पत्र

जयपुर, 07 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) जयपुर में नींदड़ आवासीय योजना से प्रभावित किसानों को समर्पित भूमि के आरक्षण पत्र शीघ्र जारी करेगा।
जेडीए जोन उपायुक्त-बारह मनीष फौजदार ने बताया कि नींदड आवासीय योजना से प्रभावित किसान जिनके द्वारा भूमि समर्पित की जा चुकी है,उनको जल्द ही आरक्षण पत्र जारी किये जाएंगे तथा ऐसे किसान जिन्होनें भूमि समर्पित नहीं की है, उन्हें सहमति के आधार पर समर्पण कराकर आरक्षण पत्र जारी किये जाएंगे।
प्रस्तावित नींदड आवासीय योजना जो कि 327 हैक्टेयर में प्रस्तावित है, कि अवाप्ति (धारा 4) चार जनवरी 2010 को लगभग 10 वर्ष पूर्व की गयी थी। इस योजना का अवार्ड दिनांक 31 मई 2013 को किया गया था। योजना के लिए 286.27 हैक्टेयर भूमि अवाप्त की गयी है, तथा शेष 41.45 हैक्टेयर भूमि जेडीए की स्वंय की भूमि है। खातेदारों द्वारा जेडीए के पक्ष में 122 हैक्टेयर भूमि समर्पित की जा चुकी है, तथा 41.27 हैक्टेयर भूमि का नकद मुआवजा सिविल कोर्ट में जमा कराया जा चुका है।
वर्ष 2017 में कुछ किसानों द्वारा भूमि अवाप्ति को निरस्त करने की मांग करते हुए आन्दोलन शुरु किया गया, तथा अवाप्ति को निरस्त करने के लिए उच्च न्यायालय में रिट दायर की गयी थी जिसे खारिज कर अवाप्ति को सही माना गया। उच्चतम न्यायालय ने भी चार सितंबर 2018 को अवाप्ति को सही माना। इसके उपरान्त लगातार अवाप्ति से प्रभावित किसानों द्वारा जेडीए आयुक्त तथा जोन उपायुक्त से सम्पर्क कर योजना को सुचारू रूप से प्रारम्भ करते हुयें नियमानुसार 25 प्रतिशत विकसित भूमि का मुआजवा मांगा जा रहा था। अधिकतर किसानों का कहना है कि इस योजना के प्रारम्भ नही होने से उनको आर्थिक हानी उठानी पड़ रही है। लगातार किसान इस बाबत जेडीए में आकर योजना को पूर्ण करने के लिये मांग कर रहे है। इसके बाद जेडीए द्वारा प्रभावित काष्तकारों के हित के मद्देनजर गत एक जनवरी से योजना में पुनः कार्य प्रारम्भ किया गया।
उधर नींदड़ बचाओं युवा किसान संघर्ष समिति के संयोजक नगेंद्र सिंह शेखावत के नेतृत्व में आज किसानों ने अपनी मांगों को लेकर फिर जमीन समाधि आंदोलन शुरु कर दिया। इसके बाद जेडीए ने किसानों को सलाह दी है कि वे कुछ लोगों द्वारा फैलाये जा रहे भ्रम मे ना फंसे। जेडीए किसानों की उचित समस्या समाधान के लिए तत्पर है।
जोरा
वार्ता
More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
image