Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नींदड़ में किसानों को योजना के आस पास भूखण्ड देने का आश्वासन

जयपुर, 09 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने नींदड़ आवासीय योजना के आन्दोलन पर बैठे किसानों को आवासीय योजना से होने वाले फायदों एवं उनसे ली जाने वाली भूमि के बदले ययोजना के आस-पास भूमि दिलाने का आश्वासन दिया है।
जेडीए आयुक्त टी. रविकांत के निर्देषानुसार गुरूवार को जोन-12 के उपायुक्त मनीष फौजदार ने नींदड़ आवासीय योजना के आन्दोलन पर बैठे कुछ किसानों से मौके पर जाकर मुलाकात की और उन्हें समझाने का प्रयास किया। इस दौरान उन्होंने आवासीय योजना से होने वाले फायदों एवं जेडीए द्वारा किसानों से ली जाने वाली भूमि के बदले आस-पास भूमि दिलाने का विश्वास दिया गया।
जेडीए अधिकारियों ने मौके पर उपस्थित धरना देने वाले किसानों को बताया कि 2017 में उच्च न्यायालय जयपुर द्वारा अवाप्ति की प्रक्रिया को सही बताया गया था जिसके विरुद्ध किसानों द्वारा उच्चतम न्यायालय में एसएलपी दाखिल की गई थी जिसको 4 सितंबर 2018 को खारिज करते हुए जयपुर विकास प्राधिकरण की अवाप्ति की प्रक्रिया को सही बताया गया था। आन्दोलन कर रहे किसानों से आग्रह करते हुए कहा गया कि आन्दोलन को तत्काल बन्द करते हुए जेडीए में टेबल पर आकर बात करनी चाहिए, जिससे किसानों में हो रही शंकाओं का समाधान किया जा सके।
जेडीए ने वास योजना में किसानों से सहमति पत्र प्राप्त करने के उपरांत आरक्षण पत्र जारी करना शुरू किया है तथा सरेंडर भूमि पर विकास के कार्य भी शुरू किए गये हैं। जेडीए ने किसानों विश्वास दिलाते हुए कहा कि उन्हें किसी प्रकार का नुकसान नहीं है, संपूर्ण प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ पूरी की जा रही है तथा अवाप्त भूमि के के बदले जो विकसित भूमि दी जाएगी वह अवाप्त भूमि के आसपास ही दी जाएगी।
जेडीए के आश्वासन से किसान संतुष्ट नहीं हुए और उनका जमीन समाधि सत्याग्रह जारी रहा।
जोरा
वार्ता
image