Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैसलमेर में मरु महोत्सव का सात फरवरी को होगा आगाज

जैसलमेर 10 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के सीमांत जैसलमेर में पिछले बयालीस सालो में अपनी खास पहचान बनाने वाले मरू महोत्सव का इस वर्ष आगामी सात फरवरी से आगाज़ होगा।
इस बार मरू महोत्सव में पर्यटकों को कई नवाचार देखने को मिलेंगे, गत वर्ष भी जिला कलेक्टर नामित मेहता ने नवाचार करते हुए हेरिटेज वाक का शानदार आयोजन किया था, साथ ही पूनम स्टेडियम में पांच हजार जैसलमेरवासियों ने एक साथ साफे बांधकर इतिहास रचते हुए रिकॉर्ड दर्ज किया था। इस बार फिर जिला कलेक्टर की पहल पर मरू महोत्सव में नवाचार करते हुए कई नए कार्यक्रम शामिल किये जा रहे हैं।
मरू महोत्सव में देशी विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए महोत्सव में पहली बार लेजर एंड साउंड सिस्टम और कल्चरल नाइट का आयोजन किया जाएगा। करीब 40 मिनट तक चलने वाले इस लेजर एंड साउंड सिस्टम में लोक गीत जैसलमेर के दर्शनीय स्थलों से पर्यटक रंग बिरंगी छटा से रूबरू होंगे। लेजर लाइट के माध्यम से जैसलमेर के पुराने इतिहास को प्रदर्शित किया जायेगा, जैसलमेर में पहली बार लेज़र एन्ड साउंड सिस्टम और कल्चर नाईट का आयोजन होगा।
जैसलमेर के ख्याति प्राप्त सम के रेत के टीलों के बाद सर्वाधिक आकर्षक रेगिस्तानी धोरे खुहडीगांव में हैं, पिछले काफी समय से पर्यटकों को खुहडी काफी प्रभावित भी कर रहा हैं। खुहड़ी में भी सम की तरह रिसॉर्ट आदि बड़ी तादाद में स्थापित हैं। खुहड़ी को नया पर्यटक केन्द्र के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से पहली बार खुहड़ी को मरू महोत्सव से जोड़ा जा रहा हैं और इस बार खुहड़ी के धोरों पर लोक गीत संगीत की महफ़िल जमेगी औरलोक कलाकार अपनी जादुई स्वर लहरियां बिखेरेंगे।
इस बार पर्यटन विभाग ने मरू महोत्सव के कार्यक्रमों में पोकरण को भी शुमार किया हैं और पोकरण में भी मरु महोत्सव के तहत कुछ कार्यक्रम आयोजित होंगे।
भाटी जोरा
वार्ता
image