Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में तीन दिवसीय पक्षी मेला शुरु

अजमेर 17 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में अरावली पहाड़ियों से घिरी अजमेर की प्रसिद्ध आनासागर झील पर आज से परिंदों का तीन दिवसीय पक्षी मेला शुरू हुआ।
इस दौरान अजमेर के वाशिंदों सहित पर्यावरणविदों एवं पक्षी प्रेमियों को साईबेरिया, पूर्वी यूरोप से आने वाले रोजी पेलिकन, ग्रीट वाइट पेलिकन, कूट, डैबचिक, स्पॉट बिल डक, कॉमन टील, ब्रॉउन एडड ईगल, फॉरमोर एक्स, रिबर्टन जैसी अद्भुत प्रजाति के पक्षियों की अठखेलियां देखने का मौका मिलेगा।
समाचार पत्र समूह राजस्थान पत्रिका की ओर से आयोजित चौथे अंतरराष्ट्रीय पक्षी मेले के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश की पूर्व महिला एवं बाल कल्याण मंत्री एवं विधायक अनिता भदेल ने कहा कि प्रवासी पक्षियों का मीलों दूर उड़ान भरकर अजमेर आना शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण बचेगा तो पक्षी भी बचेंगे और ईश्वर द्वारा प्रदत्त जीवन भी बचेगा। लेकिन इंसान ने अपने स्वार्थ में सीमेंट कंक्रीट का जंगल खड़ा कर दोनों को संकट में डाला है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान पत्रिका का यह प्रयास आगे चलकर पर्यावरण संरक्षण के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने इसके लिए सरकार से बजट प्रावधान की भी मांग की।
इस अवसर पर अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने कहा कि प्रकृति परमात्मा है। पक्षी स्वतंत्रता से जीवन जीता है और उनके संरक्षण के अभाव में पक्षी लुप्त होते जा रहे है। उन्होंने प्रकृति से छेड़खानी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह इंसान और पक्षियों दोनों के लिए घातक है।
इस मौके महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने भी अपने विचार व्यक्त किये। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान कैनवास पर प्रवासी पक्षियों के चित्र उकेरने के साथ एक हजार से ज्यादा स्कूली बच्चों ने पक्षियों, पर्यावरण तथा प्रकृति पर आधारित चित्रकारी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। पक्षियों के चित्र की प्रदर्शनी के अलावा डाक विभाग की ओर से पक्षियों पर आधारित पचास साल के डाक टिकटों का काउंटर भी लगाया गया।
पर्यावरणविद केके शर्मा ने पत्रिका के कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए पीड़ा जाहिर की कि स्मार्ट सिटी के तहत आनासागर के चारों और कराए जा रहे विकास कार्यों के चलते पक्षियों को घरोंदे नहीं मिल पा रहे। हर साल पक्षी पुष्कर रोड स्थित विश्राम स्थली क्षेत्र पर आनासागर की पाल से लगते क्षेत्रों में डेरा डालते हैं लेकिन वहां स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे काम के चलते विश्राम स्थली को ही समाप्त किया जा रहा है।
अनुराग जोरा
वार्ता
More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image