Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


टिड्डी दलों से हुए नुकसान पर मुआवजे को लेकर किसान करेंगे प्रदर्शन

श्रीगंगानगर,18 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में टिड्डियों द्वारा सरसों, जौ, चना, गेहूं, सब्जी एवं हरे चारे की फसलों को पहुंचाए जा रहे रहे नुकसान का मुआवजा और अन्य मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा 24 जनवरी को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करेगी।
माकपा के पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि 10 दिनों से गंगानगर जिले में टिड्डी दल द्वारा भयंकर तबाही मचाई जा रही है। टिड्डियां करोड़ों रुपए की फसलें, पेड़-पौधे और झाड़ियां तक चट कर गयीं हैं। कृषि विभाग एवं जिला प्रशासन के पास टिड्डी मारने के प्रभावी उपकरण के अभाव एवं पर्याप्त मात्रा में कीटनाशक का छिड़काव न होने की वजह से स्थिति दिनोंदिन बिगड़ती जा रही है।
उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने टिड्डियों पर तुरंत ही काबू नहीं पाया तो किसानों को भारी नुकसान होगा। राज्य एवं केंद्र सरकार तुरंत टिड्डी दल खत्म करने की व्यवस्था करें, अन्यथा पूरे जिले में किसानों की फसल चौपट हो जाएगी, जिसका असर पूरे राजस्थान पर पड़ेगा।
श्री बेनीवाल ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में किसान पहले से कर्जे से तंग आकर आत्महत्या कर रहे हैं। इस बार फसलें अच्छी होने वाली थी परंतु टिड्डी दल ने किसानों के सामने नई समस्या उत्पन्न कर दी है। किसान चिंता में है। उन्होंने चेतावनी दी कि राज्य सरकार ने तुरंत ही टिड्डी दलों को नियंत्रित नहीं किया एवं तीन दिनों में किसानों को मुआवजा नहीं दिया अखिल भारतीय किसान सभा 24 जनवरी को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करेगी।
सेठी सुनील
वार्ता
image