Friday, Apr 19 2024 | Time 03:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में ख्वाजा का सालाना उर्स 25 फरवरी से

अजमेर, 20 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती का 808वां सालाना उर्स 25 फरवरी से आयोजित होगा।
जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने आज यहां बताया कि उर्स की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक में आठ फरवरी तक तैयारियों के लिए मेले से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैँ। उन्होंने बताया कि 25 फरवरी से ख्वाजा साहब का सालाना उर्स आयोजित होगा, इसके लिये सुरक्षा, पुलिस बंदोबस्त, दरगाह में सीसीटीवी कैमरे, दरगाह क्षेत्र में खुलेआम अवैध सिलेंडरों का उपयोग, अतिक्रमण जैसे मुद्दों पर अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि जायरीनों के ठहरने की कायड़ विश्राम स्थली पर एडीए द्वारा पानी सहित अन्य समुचित व्यवस्था और दरगाह के अलावा पूरे मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आठ फरवरी के बाद मेले के संबंध में एक और समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि उर्स का झंडा चांद दिखाई देने पर 19 या 20 फरवरी को दरगाह के बुलंद दरवाजे पर चढ़ाया जायेगा, इसके साथ ही उर्स अनौपचारिक रूप से शुरू हो जाएगा। उसके बाद रजब महीने का चांद दिखाई देने पर उर्स का शुभारंभ 25 फरवरी से होगा और उसी दिन जन्नती दरवाजा भी खोला जाएगा। कुल की रस्म के साथ उर्स का समापन होगा। उर्स को देखते हुए अजमेर रेल मंडल ने जहां जायरीनों की सुविधाओं के लिए उर्स मेला स्पेशल चलाने का फैसला लिया है वहीं राजस्थान परिवहन निगम भी हमेशा की तरह सौ अतिरिक्त रोडवेज बसें मेले के लिए लगाने पर विचार कर रहा है।
अनुराग सुनील
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image