Friday, Apr 26 2024 | Time 01:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


हिमाचल निवार्चन आयोग ने समझी चुनाव कार्यप्रणाली

जयपुर 21 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के राज्य निवार्चन आयोग के दल ने मंगलवार को यहां राज्य निर्वाचन आयोग से राजस्थान में चुनाव कार्यप्रणाली और पंचायत चुनावों से जुड़ी विभिन्न कार्यप्रणाली को समझा।
हिमाचल प्रदेश के निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन, वरिष्ठ सहायक कुंजन महाजन और संजय चंदेल ने आयोग के उप सचिव अशोक जैन से चुनाव में काम में ली जा रही ईवीएम मशीन, मतगणना के तरीके, उम्मीदवारों के नामांकन से लेकर के चुने जाने तक सभी तरह की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान दल ने आयोग की आईटी सेल में जाकर विधानसभा की मतदाता सूची के वाइफरकेशन कर पंचायत चुनाव में काम में ली जा रही मतदाता सूची तैयार करने के तरीके को भी समझा।
श्री महाजन ने बताया कि हिमाचल में पंचायतीराज संस्थाओं के पंच, सरपंच, उपसरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य सभी दलीय आधार पर नहीं होते बल्कि फ्री सिंबल पर लड़े जाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हिमाचल में उप सरपंच का चुनाव भी सीधे जनता द्वारा किया जाता है।
उन्होंने बताया कि पंचायती राज संस्थानों में राजस्थान का चुनाव काफी जटिल माना जाता है लेकिन आयोग ने सरपंच के वृहद स्तर के चुनाव ईवीएम से करवाकर इसे खासा सरल बनाया है। उन्होंने कहा कि हर बार करोड़ों मतदाताओं का चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से करवाना ही आयोग की विश्वसनीयता बढ़ाता है।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image