Friday, Apr 26 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पंचायत चुनाव में दोपहर बारह बजे तक करीब पैतीस प्रतिशत मतदान

जयपुर 22 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में पंचायत राज आम चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और दोपहर बारह बजे तक करीब पैतीस प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
मतदान सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हुआ जो शाम पांच बजे तक चलेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान के दौरान प्रदेश में कहीं से कोई अप्रिय सूचना प्राप्त नहीं हुई हैं। हालांकि मतदान शुरु होते ही कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी आने पर उन्हें तत्काल बदल कर मतदान सुचारु किया गया।
ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं का मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिल रहा है और सुबह कड़ाके की ठंड एवं घना कोहरे के बावजूद कई स्थानों पर मतदाता मतदान शुरु होने से पहले ही कतार में लग गये। हालांकि सुबह मतदान शुरु होते ही मतदान धीमा रहा, लेकिन बाद में मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारे लग गई और दोपहर बारह बजे तक करीब 35 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।
बूंदी जिले के दबलाना ग्रामपंचाय में एक पंच प्रत्याशी की मतदान से पहल दिल का दौरा पड़ने से मौत हो जाने की सूचना है। हालांकि निर्वाचन आयोग ने वहां दो से अधिक प्रत्याशी होने कारण मतदान निरस्त नहीं किया है। श्रीगंगानगर की ग्राम पंचायत लालगढ़ में पंच पद के लिए बैलेट पेपर छपाई में गलती के मामले को लेकर एक बार मतदान रोकना पड़ा। झालावाड़ के पास अकलेरा के अमृतखेड़ी में ईवीएम मशीन में खराबी आने के कारण कुछ देर के लिए मतदान रोकना पड़ा।
प्रदेश में दूसरे चरण के तहत 74 पंचायत समितियाें की 2312 ग्राम पंचायताें में मतदान हो रहा हैं। इसके लिए 8365 केन्द्र बनाये गये हैं और संवेदनशल और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही हैं। मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गये हैं और शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। सरपंच पद चुनाव ईवीएम तथा पंच के चुनाव बैलेट पेपर द्वारा कराये जा रहे हैं।
दूसरे चरण में 77 लाख 56 हजार 416 मतदाता अपने मतों का उपयोग कर सकेंगे। राज्य में 25 जिलों की 2312 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 15 हजार 334 प्रत्याशी और पंच के लिए 43 हजार प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मतदान के बाद मतगणना हाेगी और परिणाम जारी कर दिये जायेंगे। उपसरपंच के लिए चुनाव गुरुवार को हाेगा। हालांकि दूसरे चरण में 21 सरपंच और 7466 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं।
जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image