Friday, Mar 29 2024 | Time 10:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ग्रामीण विकास में नाबार्ड की महत्वपूर्ण भूमिका-गहलोत

जयपुर, 22 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कृषि एवं ग्रामीण विकास में नाबार्ड की भूमिका हमेशा महत्वपूर्ण रही है।
श्री गहलोत ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि कृषि विकास में नाबार्ड ने हमेशा आगे बढ़कर सहयोग किया है। राज्य का और ये बहुत अच्छी परंपरा है कि नाबार्ड की जो सोच है उसमें कृषि विकास भी और गांवों का विकास भी है, चाहे वह आधारभूत ढांचा हो, कृषि हो, डेयरी हो या अन्य योजनाएं हों, उसमें हमेशा सहयोग रहा है। उन्होंने कहा कि देश में आर्थिक मंदी का दौर इतना खतरनाक है कि सरकार जब तक नीतियां नहीं बदलेगी, अर्थव्यवस्था मजबूत नहीं करेगी तब तक देश का विकास नहीं हो पायेगा और पूरी तरह ठप हो जाएगा।
श्री गहलोत ने कहा कि अब भी केंद्र सरकार राज्यों की कटौती कर रही है, उनका हिस्सा मिलना चाहिए। राजस्थान को भी करीब 11 हजार करोड़ रुपए कम मिलेंगे, सब राज्यों में यही स्थिति बनेगी तो विकास कैसे होगा। यही चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अपना एजेंडा बदले, अभी जिस एजेंडा पर केंद्र सरकार काम कर रही है उससे देश का भला नहीं होगा। लोग सड़कों पर उतर आये हैं।
उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में हम पिछड़ते जा रहे हैं, ऐसे समय नाबार्ड की भूमिका और बढ़ जाती है। बैंकों की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है कि काश्तकारों को, गरीबों को, छोटे उद्योगों को कैसे समय पर और आसानी से रिण मिले, इन मुद्दों पर नाबार्ड की बैठक में चर्चा की है। श्री गहलोत ने कहा कि उम्मीद है आने वाले समय में हम लोग और ज्यादा मजबूती से किसानों और ग्रामीण विकास के लिए भूमिका अदा कर पाएंगे।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में कृषि नीति, कृषि प्रसंस्करण, कृषि निर्यात, उद्योग और सौर ऊर्जा के लिये कई नीतियां बनाई हैं। इसके अलावा हर क्षेत्र में नीतियां बन चुकी हैं, इनके लिये अधिक बैंकों और नाबार्ड से अधिक रिण की जरुरत होगी। श्री गहलाेत ने कहा कि जितना विकास हम करना चाहेंगे, हर क्षेत्र में जितनी नीतियां बनाई हैं, उन्हें हम धरातल पर ले जायेंगे।
सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image