Friday, Mar 29 2024 | Time 17:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मरु महोत्सव में एक हजार लोक कलाकार देंगे प्रस्तुति

जैसलमेर, 23 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर में शुरु हो रहे मरुमहोत्सव में इस बार करीब एक हजार लोक कलाकारों के साथ लोकगीत संगीत का धमाल इस मरु महोत्सव को नई ऊंचाइयां देगा।
विख्यात लोक कलाकार गाज़ी खान बरना, गाजी खान, अनवर खान बईया, कुटले खान, तगाराम भील जैसे लोक कलाकार एक ही मंच पर एक साथ प्रस्तुतियां देंगे, यकीनन पर्यटक दिल थाम लेंगे। यह पहला अवसर होगा जब लोक मंच पर खड़ताल, मोरचंग, श्रीयंत्र, ढोलक, ढोल वादन, हारमोनियम, अलगोजा, रावणहत्था, भपंग, तन्दुरा, सारंगी, सिंधी सारंगी, नड़, मुरली, सुरमंडल, बांकिआ, मजीरा, कमायचा जैसे वाद्य यंत्रों की मधुर स्वर लहरियां एक साथ पर्यटकों के कानों में न केवल मिठास घोलेगी अपितु उन्हें झूमने पर मजबूर करने के साथ थार की माटी की सौंधी महक की खुशबु बिखेरेगी।
थार की लोक गायिकी विश्व भर में अपनी खास पहचान बना चुकी हैं तो बॉलिवुड में स्थानीय लोक कलाकार धूम मचा रहे हैं। एक हजार स्थानीय लोक कलाकारों में मांगणियार, लंगा के साथ पाबूजी की पड़ में भील जाति के लोक गायक और नृतक अपनी लोककला का उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। पर्यटकों के लिए यह अद्भुत नज़ारा होगा। शरद पूर्णिमा की चांदनी रात में एक हजार लोक कलाकारों की गायिकी और राजस्थानी पारम्परिक घूमर, तेरहताली, भवई और कालबेलियों के नृत्यों का अनोखा नज़ारा पर्यटकों को अचंभित कर देगा।
जिला कलेक्टर नामित मेहता के प्रयासों से पहली बार इतने लोक कलाकार एक ही मंच पर लोक कला का प्रदर्शन कर विश्व कीर्तिमान स्थापित करेंगे। पिछले वर्ष मरू महोत्सव में पांच हज़ार से अधिक लोगो ने एक साथ साफा बांध विश्व कीर्तिमान बनाया था। इस बार बारी लोक कलाकारों की हे कीर्तिमान रचने की है। श्री मेहता ने बताया कि पहली बार एक हजार लोक कलाकारों का सामूहिक कार्यक्रम मरू महोत्सव में शामिल किया हैं, जिसको लेकर लोक कलाकारों में जबरदस्त उत्साह हैं। इस कार्यक्रम को लिम्का वर्क बुक और वर्ड रिकार्ड में शामिल करने के लिए भी सम्पर्क कर रहे हैं।
भाटी सुनील
वार्ता
image