Saturday, Mar 30 2024 | Time 10:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सउदी अरब में फंसे 34 युवक

झुंझुनू, 23 जनवरी (वार्ता) सउदी अरब में राजस्थान सहित अन्य राज्यों के करीब 34 युवक फंसे हैं जो स्वदेश लौटने के लिए सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं।
सूत्रों ने आज बताया कि इन युवकों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है जिसमें वे अपनी रिहाई की गुहार लगा रहे हैं। इस वीडियों में युवकों के साथ हो रहे अत्याचार स्पष्ट रूप से नजर आ रहे हैं। सउदी में फंसे युवक बता रहे हैं कि वे पिछले छह महीने से फंसे हैं। इसके लिए वे भारतीय दूतावास में भी गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कोई मदद नहीं मिल पा रही हैं। पिछले छह सात महीने से इन्हें वेतन भी नहीं मिल रहा हैं। सभी लोग एक ही कंपनी में काम करते हैं।
ये सभी युवक राजस्थान के झुंझुनू, सीकर, चूरू, जोधपुर, हनुमानगढ़ के अलावा बिहार, पंजाब आदि राज्यों के हैं। सभी सउदी के तबूक शहर में स्थित एक कैंप में बंद हैं। सीकर के मनोजकुमार जांगिड, नागौर के प्रकाश, झुंझुनू के हुकमपुरा निवासी शौकत ने वीडियो बनाकर भेजा हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें वेतन नहीं मिल रहा हैं। छह महीने से अधिक का वक्त गुजर चुका हैं। मेडिकल कार्ड भी नहीं बन पा रहा हैं। इससे चिकित्सा सुविधा भी नहीं मिल पा रही है। उनके के पास कुछ रुपए थे वे भी समाप्त हो चुके हैं। अब खाने के भी लाले पड़ जाएंगे।
वीडियो में युवक आरोप लगा रहे हैं कि पाकिस्तान बंगलादेश के दूतावासकर्मी अपने नागरिकों की परवाह कर रही हैं, मगर भारतीय दूतावास उनकी समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
शेखावाटी में विदेश भेजने का गोरखधंधा बड़ा हैं। शहर में काफी फर्जी एजेंट हैं। वे लोगों को गलत वीजा देकर भेज देते हैं। इससे लोग परेशान होते हैं। एजेंट रुपए भी ले लेते हैं। बड़े वेतन का झांसा देकर देकर उन्हें भेजा जाता है।
सूत्रों ने बताया कि फंसे युवकों में सीकर के पुलिस लाइन के पास रहने वाले मनोजकुमार जांगिड़, नागौर जिले के छोटी बेरी के प्रकाशराम, जायल के प्रभुराम, सीकर के कासली के फारूक अली, नागौर के डीडवाना के निवासी मोहनलाल माली, हनुमानगढ़ के भादरा निवासी जयशंकर, बिहार के मो. शाहनवाज अख्तर, मो. उस्मान, झुंझुनू के हुकुमपुरा निवासी शौकत खान, गोदा का बास निवासी बाबूलाल नायक, हनुमानगढ़ के भादरा निवासी याकूब खान, पंजाब के केवलसिंह, भादरा के ही अनवर अली, हिमाचल के अब्दुल मजीद, पंजाब के चंद्रपालसिंह, झुंझुनू के कमालसर के मुश्ताक अली काजी, चूरू के खुशी मोहम्मद, मोडा निवासी अनीश खान, हामूसर निवासी वजीर खान, महलाणा निवासी रणवीरसिंह, झुंझुनू जिले के बिसाऊ निवासी सौदानसिंह एवं गांगियासर युनूस खान आदि शामिल हैं।
सराफ सुनील
वार्ता
image