Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


टिड्डी दलों से परेशान किसानों का जिला कलेक्ट्रेट पर धरना

श्रीगंगानगर, 24 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में टिड्डी दलों का स्थायी समाधान करने, टिड्डियों से प्रभावित क्षेत्र में किसानों को मुआवजा एवं फसल बीमा दावे का शीघ्र भुगतान जारी करने की मांग को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा, किसान संघर्ष समिति एवं जय किसान आंदोलन से जुड़े प्रमुख किसान नेताओं ने आज जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करके धरना दिया। पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल ने कहा कि टिड्डियों के नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार गंभीर नहीं है। प्रशासन के पास पुख्ता इंतजाम नहीं होने की वजह से फसलें चौपट होने की कगार पर हैं। बेनीवाल ने कहा टिड्डियों को रोक पाना किसान की समझ से परे है। वहीं राज्य सरकार भी साथ नहीं दे रही है। किसान संघर्ष समिति के प्रवक्ता सुभाष सहगल ने कहा कि टिड्डियों के खात्मे के लिए मनरेगा श्रमिकों की मदद ली जाये। खड्डे खोदकर प्राचीन युक्ति से टिड्डियों को जमीन में दफन किया जा सकता है। वहीं प्रशासन के पास फायर बिग्रेड और दवा आदि की व्यवस्था होनी बेहद जरुरी है।
किसान सभा के जिलाध्यक्ष कालूराम थोरी ने कहा कि टिड्डियों की वजह से गेहूं, चना, सरसों और बाग़वानी यहां तक की हरा चारा तक नष्ट हो रहा है। टिड्डियों की समस्या को राज्य सरकार प्राकृतिक आपदा घोषित करके किसानों को पूरा मुआवजा दे। वहीं बीमा कम्पनियों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत बड़ी रकम किसानों से बीमा प्रीमियम के रुप में वसूल की है जबकि किसानों को फसल बीमा दावा देने में कोताही बरती जा रही है। किसानों ने कलेक्टर से टिड्डियों के स्थाई समाधान के लिये हैलीकॉप्टर से दवा का छिड़काव करने की मांग की।
उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर जिले के साथ लगते पाकिस्तान से टिड्डियों का बड़ी संख्या में प्रवेश करने की वजह से रायसिंहनगर के पीएस क्षेत्र, आरबी क्षेत्र एमके एवं टीके क्षेत्रों में भारी नुकसान पहुंचा है। श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय के नजदीक के गांवों और ढाणियों में भी टिड्डी दलों द्वारा फसलों पर हमले किए जा रहे हैं।
किसान सभा के जिला प्रवक्ता रविंद्र तरखान ने बताया कि टिड्डियों की समस्या के स्थाई समाधान, फ़सल खराबे का मुआवजा एवं फसल बीमा क्लेम को लेकर किसान पदमपुर, श्रीविजयनगर, रायसिंहनगर, रावला, घड़साना, अनूपगढ़ आदि सहित सीमावर्ती तहसीलों में किसान 28 जनवरी को प्रदर्शन करेंगे। तीन फरवरी को जिला मुख्यालय पर किसान पड़ाव डालेंगे।
सेठी सुनील
वार्ता
image