Friday, Apr 19 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अध्यापको ने विद्यालय विकास के लिए दिया एक माह का वेतन

बाड़मेर 27 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में बाड़मेर जिले में भारत पाक सीमा पर स्थित एक विद्यालय के अध्यापको ने विद्यालय के विकास के लिए अपना एक माह का वेतन देकर राज्य में अपनी तरह की अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया है।
जिले के शिव उपखंड के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय उनटल के अध्यापको ने अपने एक माह की तनख्वाह विद्यालय विकास के लिए समर्पित कर शिक्षक जगत को चौंका दिया है। राज्य में यह पहला अवसर है जब विद्यालय के पुरे स्टाफ ने अपने एक माह की तनख्वाह विद्यालय के विकास में दी।
विद्यालय के प्रधानाध्यापक कैलाश दान चारण ने बताया की विद्यालय में छह अध्यापक अध्यापिकाएँ लगे हुए हैं ,गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सभी ने मिलकर विद्यालय के विकास के लिए आगे आने की बात राखी। सरहदी इलाको में विद्यालय विकास के लिए भामाशाह ढूंढना मुश्किल काम हैं इसीलिए सभी स्टाफ ने तय किया की विद्यालय के विकास के लिए सभी अपनी एक माह की तनख्वाह समर्पित करेंगे। इसके लिए बाकायदा विद्यालय के लेटर हेड पर प्रत्येक अध्यापक वेतन स्वविवेक से विद्यालय विकास में एक माह की तनख्वाह देने की घोषणा की।
उन्होंने बताया कि इन अध्यापको द्वारा दिये गये एक माह का कुल वेतन एक लाख 91 हजार रूपये विद्यालय के विकास में लगाने का निर्णय लिया गया है। अध्यापको के इस अवचार और अनूठी पहल के लिए राज्य शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ,जिला कलेक्टर अंशदीप ने अध्यापको की पहल की भूरी भूरी प्रशंसा की है।
भाटी रामसिंह
वार्ता
image