Friday, Apr 26 2024 | Time 01:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में दस बजे तक करीब ग्यारह प्रतिशत मतदान

जयपुर 29 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और सुबह दस बजे तक करीब ग्यारह प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे।
मतदान सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण शुरु हुआ। हालांकि कुछ स्थानों पर मतदान के शुरु में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में खराबी आने की शिकायत आई, जिसे शीघ्र ही बदल दिया गया। श्रीगंगानगर जिले में सुबह घने कोहरे के कारण मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कुछ देर बाद कतार लगने लगी जबकि प्रदेश के अन्य जगहों पर सुबह से मतदान के लिए लम्बी कतारे देखने को मिल रही है और गांव की सरकार चुनने में मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह दस बजे तक करीब ग्यारह प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे तथा मतदान केन्द्रों पर मतदाता अपनी परम्परागत वेशभूषा में लम्बी कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते देखे जा रहे है। हालांकि भीलवाड़ा में बकानी क्षेत्र के उखेड़ी गांव में दो सरपंच प्रत्याशियों के समर्थकों में झगड़ा हो जाने की खबर है। जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। भरतपुर जिले बयाना क्षेत्र के परिसीमन में नयावास गांव को ब्रह्मबाद पंचायत से हटाकर दूर की ग्राम पंचायत पुराबाइखेड़ा में जोड़ने के विरोध में गांव के मतदाताओं के मतदान का बहिष्कार करने के समाचार है।
तीसरे चरण के तहत 24 जिलों में 49 पंचायत समितियों की 1700 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों एवं वार्ड पंच के लिए मतदान हो रहा है। प्रदेश में सरपंच के पद के लिए 10 हजार 865 और पंच के लिए 28 हजार 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। तीसरे चरण में प्रदेश भर में 17 सरपंच और छह हजार 953 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं।
निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई हैं और इसके लिए करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है। इस चरण में 60 लाख 23 हजार 485 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान सायं पांच बजे तक चलेगा। मतदान के बाद मतगणना शुरु होगी और परिणाम जारी कर दिये जायेंगे। उपसरपंच का चुनाव गुरुवार को किया जायेगा।
जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image