Friday, Apr 19 2024 | Time 12:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में दोपहर बारह बजे तक करीब तीस प्रतिशत मतदान

जयपुर 29 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण चल रहा है और दोपहर बारह बजे तक करीब तीस प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हुआ मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और इस दौरान कहीं से कोई अप्रिय खबर प्राप्त नहीं हुई है। हालांकि कुछ स्थानों पर मतदान के शुरु में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में खराबी आने की शिकायत आई, जिसे शीघ्र ही बदल दिया गया। सुबह से मतदान के लिए लम्बी कतारे देखने को मिल रही है और गांव की सरकार चुनने में मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर बारह बजे तक करीब तीस प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे जबकि सुबह दस बजे तक करीब ग्यारह प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान केन्द्रों पर मतदाता अपनी परम्परागत वेशभूषा में लम्बी कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते देखे जा रहे है।
हालांकि भीलवाड़ा में बकानी क्षेत्र के उखेड़ी गांव में दो सरपंच प्रत्याशियों के समर्थकों में झगड़ा हो जाने की खबर है। भरतपुर जिले बयाना क्षेत्र के परिसीमन में नयावास गांव को ब्रह्मबाद पंचायत से हटाकर दूर की ग्राम पंचायत पुराबाइखेड़ा में जोड़ने के विरोध में गांव के मतदाताओं के मतदान का बहिष्कार करने के समाचार है। रावतभाटा के पास बोराव में सरपंच पद के प्रत्याशियों के बीच झड़प होने की सूचना है जबकि श्रीगंगानगर के कालिया गांव में एक समाज के लोगों ने दो बच्चों की मौत के मामले में चुनाव का बहिष्कार किया।
तीसरे चरण के तहत 24 जिलों में 49 पंचायत समितियों की 1700 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों एवं वार्ड पंच के लिए मतदान हो रहा है। प्रदेश में सरपंच के पद के लिए 10 हजार 865 और पंच के लिए 28 हजार 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। तीसरे चरण में प्रदेश भर में 17 सरपंच और छह हजार 953 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं।
निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई हैं और इसके लिए करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है। इस चरण में 60 लाख 23 हजार 485 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान सायं पांच बजे तक चलेगा। मतदान के बाद मतगणना शुरु होगी और परिणाम जारी कर दिये जायेंगे। उपसरपंच का चुनाव गुरुवार को किया जायेगा।
जोरा
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
image