Friday, Mar 29 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में सर्दी का दौर जारी

जयपुर 08 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में सर्दी का दौर जारी है और फरवरी के महीने में भी सीकर जिले के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान एक बार फिर जमाव बिन्दू के पास पहुंच गया।
प्रदेश में करीब आधा दर्जन स्थानों पर न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र के अनुसार फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1़ 1 डिग्री गिरावट के साथ 0़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार सीकर में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा। इसी तरह राज्य के सिरोही जिले में स्थित पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंटआबू में भी न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम था।
अलवर में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कमी के साथ चार डिग्री सेल्सियस रहा जबकि चुरु में न्यूनतम तापमान 4़ 2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। चुरु में न्यूनतम तापमान में 2़ 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। उदयपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कमी के साथ 5़ 5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि झुंझुनूं जिले के पिलानी में 5़ 4 एवं चित्तौड़गढ में 6़ 4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा।
राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 0़ 8 डिग्री की गिरावट के साथ 9़ 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि बीकानेर में 8़ 2 एवं श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 8़ 5 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह सवाईमाधोपुर में नौ, जैसलमेर में 9़ 7, कोटा में 9़ 9, जोधपुर में 10़ 2 एवं बाड़मेर में 10़ 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।
प्रदेश के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान भी सामान्य से कम रहा। इसमें जयपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कमी के साथ 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह सीकर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कमी के साथ 21़ 2, चुरु में सामान्य से तीन डिग्री कमी के साथ 22़ 4, गंगानगर में सामान्य से दो डिग्री कमी के साथ 21, बीकानेर में सामान्य से दो डिग्री कमी के साथ 23़ 7, जोधपुर में सामान्य से तीन डिग्री कमी के साथ 25़ 4, उदयपुर में सामान्य से चार डिग्री की कमी के साथ 23़ 2 एवंकोटा में सामान्य से दो डिग्री कमी के साथ 23़ 9 डिग्री सेल्सियस रहा।
जोरा
वार्ता
image