Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पर्यावरण संरक्षण के लिए अलग से ग्रीन बजट का हो प्रावधान

भीलवाड़ा 16 फरवरी (वार्ता) पीपुल फॉर एनीमल्स संस्था के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने राजस्थान में अलग से ग्रीन बजट का प्रावधान करने की मांग की है।
श्री जाजू ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लिखे पत्र में कहा कि देश के सर्वाधिक 14 प्रदूषित जिलों में राजस्थान के जोधपुर एवं जयपुर जिलों का भी नाम है। राज्य में 39 हजार 500 हेक्टेयर वनभूमि थी जो घटकर वर्तमान में लगभग 32 हजार हेक्टेयर ही रह गई है तथा सघनता जो 0.8 थी वह भी घटकर 0.2 ही रह गई है।
उन्होंने कहा कि लाखों हेक्टेयर वन भूमि पर अतिक्रमण होकर अवैध खनन, अवैध कृषि एवं अवैध आवासगृह बन चुके हैं, जो प्रदेश के लिए अच्छी स्थिति नहीं है। प्रदेश को पर्यावरण एवं जल संरक्षण तथा प्रदूषण नियंत्रण में अग्रणी बनाने हेतु यदि प्रतिवर्ष अलग से ग्रीन बजट प्रस्तुत हो तो निश्चित रूप से राज्य सरकार का पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण अभियान पूर्ण रूप से सफल होगा।
श्री जाजू ने पत्र में यह भी सुझाव दिया कि ग्रीन बजट में मुख्य रूप से पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, पौधारोपण आदि पर प्रत्येक जिले में कितनी राशि खर्च की जानी है का पूर्ण ब्योरा एवं सुदृढ़ नीति को सम्मिलित किया जाना चाहिए।
रामसिंह
वार्ता
More News
देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

20 Apr 2024 | 7:53 PM

कोटा 20 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर आरक्षण को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर वह आरक्षण हटाना भी चाहती है तो भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को किसी भी हालत में हटाने नहीं देगी।

see more..
image