Friday, Apr 19 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


टिड्डियों से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने केंद्रीय दल जैसलमेर पहुंचा

जैसलमेर, 16 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में सीमाई जिलों में टिड्डियों के हमले से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिये अंतर मंत्रालयिक अध्ययन दल आज जैसलमेर पहुंचा।
संयुक्त सचिव केंद्रीय कृषि मंत्रालय में संयुक्त सचिव आतिश चन्द्रा के नेतृत्व में यह दल 17 से 20 फरवरी तक राजस्थान के छह जिलों की यात्रा करेगा। 18 फरवरी से यह दल तीन भागों मेंं विभक्त होकर जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, बीकानेर, गंगानगर जिलों में टिड्डी से हुए फसलों के खराबे का जायजा लेकर रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगा। हालांकि अभी भी टिड्डी का खतरा टला नही हैं, अब भी कई देशों में टिड्डी पैदा हो रहे हैं।
पिछले वर्ष मई से राजस्थान में जैसलमेर, बाड़मेर सहित सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तान से आये टिड्डी दलों ने आतंक मचा रखा हैं। हालांकि टिड्डी दलों पर करीब नियंत्रण पाया जा चुका हैं, लेकिन वे फसलों को काफी नुकसान पहुंचा चुके हैं। जनवरी में हुई गिरदावरी में जैसलमेर में करीब 55 हजार से ज्यादा हैक्टेयर एवं बाड़मेर में करीब 33 हजार हैक्टेयर में फसल खराब होने की बात समाने आई थी, अब यह आंकड़ा बढ़ गया हैं क्योंकि फरवरी में कई स्थानों पर ताजा टिड्डियों के हमले हुए थे।
हालांकि राज्य सरकार ने इस गिरदावरी के आधार पर किसानों को मुआवजे की राशि भी मुहैया करवाई है, लेकिन नुकसान काफी अधिक हुआ हैं। इसका जायजा लेने के लिए केंद्रीय अध्ययन दल आ रहा है।
भाटिया सुनील
वार्ता
image