Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्य सरकार शराब की बिक्री को बढ़ावा दे रही है-सिंघवी

जयपुर, 19 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में छबड़ा विधायक ने विधानसभा में बुधवार को राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि वह राज्य में शराब की बिक्री को बढ़ावा दे रही है।
श्री सिंघवी ने नियम 295 के तहत विशेष उल्लेख प्रस्ताव के तहत बोलते हुए कहा कि राज्य में शराब के विज्ञापनों पर प्रतिबंध है, लेकिन सरकार ने हाल ही में जारी आबकारी नीति में शराब की बिक्री बढ़ाने के लिये जो प्रावधान किए हैं उससे शराब की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा। इसमें न सिर्फ दुकानों के लिए उठाव का कोटा बढ़ाया गया है, बल्कि कम शराब बेचने पर जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।
उन्होंने कहा कि नई आबकारी नीति में आरटीडीसी से जुड़े परिसरों में शराब की दुकानें खोलने की अनुमति देने का जिक्र है। इससे राज्य में शराब की दुकानों की संख्या बढ़ना तय है जबकि सरकार कई बार कह चुकी है कि दुकानों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी। उन्होेंने आबकारी नीति में होटल बार में शराब के करीब तीन अतिरिक्त काउंटर लगाने के प्रावधान पर भी सवाल खड़े किए। श्री सिंघवी ने आबकारी नीति बनाने वाले अधिकारियों पर हितों के टकराव का आराेप लगाते हुए कहा कि नयी नीति में होटल बार के लिए 15 से 30 लाख रुपये तक की वार्षिक फीस निर्धारित की गई है, लेकिन सिविल क्लब को दो लाख रुपये और राज्य कर्मचारियों के क्लब को एक लाख रुपये की ही फीस देनी होगी।
उन्होंने कहा कि ऐसा करके आबकारी नीति बनाने वाले अधिकारियों ने खुद और अपने साथियों से संबंधित क्लबों को सीधा-सीधा वित्तीय लाभ पहुंचाने का रास्ता खोला है, जो कानूनी दृष्टि से अपराध है।
सुनील
वार्ता
image