Friday, Apr 19 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ओलावृष्टि से रबी की फसल बर्बाद, किसानों ने लगाया जाम

अलवर, 06 मार्च (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले के नारायणपुर कस्बे के समीपवर्ती एक दर्जन से अधिक गाँवों में गुरुवार शाम ओलावृष्टि से रबी की फसल बर्बाद होने के बाद आज किसानों ने तुरंत मुआवजे की मांग करते हुए सड़क पर जाम लगा दिया।
ओलावृष्टि से प्रभावित ग्राम पंचायत मुण्डावरा व बामनवास कांकड़ के किसानों ने शुक्रवार सुबह से अलवर-नारायणपुर सड़क मार्ग पर मुण्डावरा बस स्टैण्ड एवं थानागाजी सडक मार्ग के बामनवास कांकड़ में जाम लगा दिया | चक्काजाम करके किसान नुकसान का पूरा मुआवजा एवं नुकसान की भरपाई कृषि उत्पादन मानक के हिसाब से दिलवाने की मांग की। करीब दो घंटे सड़क मार्ग जाम से सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। जिससे आने-जाने वाले राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
सूचना पाकर मौके पर पहुंचे नारायणपुर नायब तहसीलदार कैलाश पोसवाल, थानाधिकारी सुरेश सिंह किसानों को जाम खुलवाने के लिये समझाया, लेकिन किसान थानागाजी के उपखंड अधिकारी को मौके पर बुलाने पर अड़े रहे। इस पर थानागाजी के एसडीएम अजय कुमार आर्य मौके पर पहुँचे, तब किसानों ने नुकसान का शत प्रतिशत मुआवजा एवं नुकसान की भरपाई कृषि उत्पादन मानक के हिसाब से दिलवाने का ज्ञापन सौंपा। इस पर श्री आर्य ने उन्हें नुकसान के अनुरूप मुआवजा के आश्वासन दिया तब किसानों ने जाम खोला।
उधर ओलावृष्टि के 18 घंटे बाद भी ग्राम पंचायत बामनवास कांकड़ में ओले नही पिघले एवं खेतों में जगह जगह ओलों के ढेर लगे रहे। इस दौरान थानागाजी एसएचओ सज्जन सिंह सहित नारायणपुर पुलिस जाप्ता मौके पर मौजूद था। मोरडी की ढाणी सहित आसपास क्षेत्र के किसानों ने भी नायब तहसीलदार कैलाश पोसवाल को उचित मुआवजे की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। वहीं लगातार दूसरे दिन शुक्रवार दोपहर करीब दो बजे बारिश के साथ ओले गिरे।
जैन सुनील
वार्ता
image