Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


140 देशों में महिला सशक्तिकरण का प्रकाश फैला रही है ब्रह्माकुमारीज

माउण्ट आबू 07 मार्च (वार्ता) राजस्थान में सिरोही जिले के माउण्ट आबू में ब्रह्माकुमारीज संस्थान से महिला सशक्तिरकण का प्रकाश पूरे विश्व के 140 देशों तक फैल रहा है।
दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक संगठन प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्व विद्यालय का वैश्विक स्तर पर संचालन माताओं बहनों के हाथों में है। 84 वर्ष पूर्व प्रारम्भ हुई यह संस्थान खासकर महिलाओं के अन्दर शक्ति स्वरूपा का भाव और सर्वागिण विकास के लिए कार्य कर रहा है।
संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी है जो 104 वर्ष की उम्र में आज भी उनका मार्गदर्शन कर रही हैं। श्रेष्ठ जीवन, श्रेष्ठ समाज और रामराज्य की परिकल्पना को साकार करने के लिए महिलाओं की बड़ी संख्या में है। जिन्होंने अपने पूरे जीवन को इस मार्ग पर प्रशस्त कर दिया है। संस्थान में 46 हजार ऐसी युवा बहनें है जिन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन अपना तथा दूसरों का जीवन अच्छा कैसे बने। इसके लिए समर्पित कर दिया है।
ऐसा नहीं है इस संस्थान में आने के बाद केवल अध्यात्म की ही बात करती है, बल्कि कामकाजी के रूप में अपने अपने क्षेत्रों में कार्य भी कर रही हैं। करीब दस लाख महिलाओं को भी सशक्तिकरण के राह पर अग्रसर किया है। लाखों परिवार इन महिलाओं के दिव्य कर्मों से खुशबू फैला रहा है।
संस्थान के सूत्रों के अनुसार संस्थान की शाखायें देश के हर कोने कोने और गॉंवों तक है। किसानों से लेकर महिलाओं, युवाओं को जिन्दगी में अच्छे मूल्यों को अपनाने के साथ ही अपने अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए शिक्षा देती हैं।
अवतार रामसिंह
वार्ता
image