Friday, Apr 26 2024 | Time 01:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अनाथ कन्या आश्रम की आकस्मिक जांच, कई गड़बड़ियां मिली

श्रीगंगानगर, 28 मार्च (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के हिंदूमलकोट थाना क्षेत्र में पाकिस्तान सीमा के निकट गांव फतूही में स्वामी सुखानंद द्वारा संचालित अनाथ आश्रम कि आज अधिकारियों के एक दल की आकस्मिक जांच में काफी अव्यवस्थायें उजागर हुईं।
सूत्रों ने बताया कि इस आश्रम में कुछ गड़बड़ियां होने की गुप्त रूप से शिकायत मिली थी जिसमें कई आरोप लगाये गय थे। इस पर श्रीगंगानगर में बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत सैनी एडवोकेट, जिला विधिक सहायता अधिकरण (लीगल एड अथॉरिटी) की सचिव एवं अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुषमा पारीक, बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पेमाराम ने हिंदूमलकोट थाना पुलिस को साथ लेकर इस गुरुकुल आश्रम की आकस्मिक जांच की।
सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष लक्ष्मीकांत सैनी एडवोकेट ने बताया कि जांच में पाया गया कि आश्रम में भोजन की व्यवस्था बिल्कुल ही निम्न स्तरीय थी। शौचालय और स्नानागार गंदगी से अटे हुए थे। कमरों में साफ सफाई नहीं थी। आश्रम का परिसर भी कूड़े कचरे से भरा पड़ा था। बालिकाओं और किशोरियों को भोजन भी काफी खराब दिया जा रहा है।
अधिकारियों ने जब बालिका और किशोरियों से अलग-अलग पूछना शुरू किया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। वे सभी डरी और सहमी दिखाई दे रही थीं। बालिकाएं और किशोरियों कर्नाटक, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और असम आदि दूरस्थ राज्यों की है। एडवाकेट सैनी ने बताया कि आश्रम में इनके संबंध में पूरा रिकॉर्ड भी नहीं है। रजिस्टर में पूरे नाम पते नहीं हैं। इनके घर वालों के बारे में भी किसी प्रकार का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। बालिकाओं को कौन कहां से कब इस आश्रम में छोड़ कर गया, इसकी भी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।
उन्होंने बताया कि संचालक स्वामी सुखानंद से जब अधिकारियों ने इस संबंध में जवाब मांगा तो उन्होंने संतोषप्रद जवाब न देकर आश्रम को बंद करने की बात कही। इस पर अधिकारियों ने सख्त निर्देश दिए कि वह बंद करने की बजाय आश्रम की व्यवस्था सुधारें। आश्रम में पाई गई कमियों पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुषमा पारीक ने सोमवार तक स्वामी सुखानंद से जवाब मांगा है।
गुरुकुल वैदिक कन्या आश्रम लगभग दो दशकों से फतूही में चल रहा है। इसके संचालन में फतूही और आसपास के दर्जनों गांवों के लोग ही नहीं बल्कि श्रीगंगानगर शहर से भी बड़ी संख्या में लोग कई प्रकार से सहयोग प्रदान करते हैं। हर वर्ष लाखों रुपए का सहयोग आश्रम के लिए स्वामी सुखानंद जुटाते हैं। इसके बावजूद बावजूद आज यह आश्रम फटीचर हालत में मिला।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image