Friday, Mar 29 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बारां जिले में एक लाख से अधिक श्रमिकों का नियोजन

बारां, 21 मई (वार्ता) राजस्थान के बारां जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय राजेगार योजना (मनरेगा) के तहत एक लाख नौ हजार 444 श्रमिक नियोजित है जिससे जिले में गरीब को काम एवं आर्थिक स्वावलम्बन मिला है।
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने बताया कि कोरोना संकट से कई लोग आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं जिनकों आर्थिक संबल प्रदान करने की आवश्यकता थी। राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को आर्थिक रूप से स्वावलम्बन प्रदान करने के लिए कोरोना संकट के तहत सोशल डिस्टेंस, मास्क लगाने, हाथ धोने व स्वास्थ्य मानकों की पालना के साथ महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत लोगों को रोजगार प्रदान कर कई समस्याओं का समाधान कर दिया है इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को भी जोड़ा गया है जिससे उन्हें काम के बदले प्रतिदिन मजदूरी प्राप्त हो रही है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बृजमोहन बैरवा ने बताया कि कोरोना आपदा के दौर में मनरेगा योजना से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपने परिवार का पालन-पोषण करने में सहायता मिली है साथ ही लोग श्रम के माध्यम से आर्थिक रूप से सशक्त हो रहें है। जिले के सभी विकास अधिकारियों को जो प्रवासी गांवों में आये हैं उनके जॉब कार्ड बनाने के आदेश जारी कर दिए है।
उन्होने बताया कि मनरेगा के तहत जिले की 221 ग्राम पंचायतों में मस्टरोल जारी किए जा चुके है जिले की समस्त सात पंचायत समितियों में वर्तमान में एक लाख 9 हजार 444 श्रमिकों को काम दिया जा रहा है। जिले के अंता ब्लॉक में सर्वाधिक 19 हजार 329 श्रमिकों का नियोजन किया गया है इसी क्रम में किशनगंज मंे 19 हजार 4, अटरू में 18 हजार 528, शाहबाद में 16 हजार 196, छीपाबड़ौद में 14 हजार 761, बारां मंे 13 हजार 169 एवं छबड़ा मंे 8 हजार 457 श्रमिकों को नियोजित कर रोजगार दिया गया है। जिले में कुल 12 हजार 842 मस्टरोल जारी हो चुके है।
शाह रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image