Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नाचना के वन क्षेत्र में लगी आग पर 12 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू

जैसलमेर 29 मई (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर जिले के नाचना क्षेत्र में इंदिरा गांधी मुख्य नहर की वन पट्टी वन विभाग की नर्सरी के पौधों में एवं वन्य क्षेत्र में लगी भयंकर आग पर 12 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया।
अवाय ग्राम के समीप एक किसान द्वारा अपने खेत में पराली जलाने के कल शाम को लगी आग रेतीले अंधड़ के कारण फैलती गई और करीब दो कि.मी.से भी ज्यादा क्षेत्र में फैली आग में सैकड़ो पेड़ जलकर राख हो गए तथा वन विभाग को लाखो रुपये की वन संपदा से हाथ धोना पड़ा। नाचना में फायर ब्रिगेड ना होने से जैसलमेर एवं पोकरण से फायर ब्रिगेड आने में काफी समय लग गया जिससे आग पर काबू पाने में काफी समय लग गया।
इससे पूर्व गत शनिवार को इसी क्षेत्र के पास भीषण आग लगी थी जो भी करीब एक डेढ कि.मी. में फैल गई थी और उसमें भी वनविभाग को लाखों रूपए का नुकसान हुवा था। नाचना क्षेत्र में फायर ब्रिगेड न होने के कारण इस क्षेत्र में लगी आग पर काबू पाने में काफी समय लग रहा है।
बताया जाता हैं कि इसमें सीसम, सफेदे पेड़ व अन्य प्रजातियों के पेड़ जलकर राख हो गए। तीन दिन पूर्व केबीनेट मंत्री सालेह मोहम्मद नाचना आए थे तब ग्रामीणों ने नाचना में फायर ब्रिगेड स्थापित करने की मांग की थी तब श्री मोहम्मद ने आश्वासन दिया था। पिछले पांच दिनों में इसी क्षेत्र में यह दूसरी बार आग लग गई।
इस संबंध में डी.एफ.ओ बेगू राम जाट ने इस आग की पुष्टि करते हुवें बताया कि जहां पर आग लगी थी वहां पर एक काश्तकार द्वारा अपने खेत में फसल काटने के बाद रखी गई पराली को जलाया जा रहा था जिसके कारण उठी चिंगारी पास में वनविभाग की नर्सरी में चली गई और वहां पर आग लग गई जो कि तेज आंधी के कारण फैल गई।
भाटिया रामसिंह
वार्ता
image