Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


उस्मान हारूनी का दो दिवसीय उर्स शुरू

अजमेर 29 मई (वार्ता) राजस्थान में अजमेर दरगाह शरीफ में आज रात उर्स की महफिल के साथ ही ख्वाजा साहब गुरु ख्वाजा उस्मान हारूनी का दो दिवसीय उर्स शुरू हो गया।
उर्स के मौके पर कल सुबह चार बजे से दोपहर ढाई बजे तक के लिए जन्नती दरवाजा भी खोला जाएगा। उस्मान हारूनी के उर्स पर साल एक लाख से ज्यादा अकीदतमंदों की रहने वाली मौजूदगी इस बार लॉकडाउन के चलते नहीं है। दरगाह शरीफ पूरी तरह खाली है और केवल पासधारी चुनिंदा पच्चीस लोगों के खादिम समुदाय को ही उर्स की रस्मों के लिए प्रवेश का मौका दिया गया है।
उर्स का आगाज आस्ताना शरीफ मामूल होने के साथ ही हो गया और यह क्रम रस्सी तौर पर पूरा कर कल जन्नती दरवाजा खोला जाएगा। सुबह ग्यारह बजे कुल की महफिल होगी और दोपहर में दरगाह दीवान अथवा उनके प्रतिनिधि की मौजूदगी में कुल की रस्म के साथ ही उर्स का समापन हो जाएगा।
संयोगवश कल ही ख्वाजा गरीब नवाज की महाना छठी होने से भी छठी की रस्में भी सुबह नौ बजे दरगाह आस्ताना शरीफ पर होगी। यह रस्म भी पासधारक खादिम ही पूरी करेंगे। उर्स और महाना छठी को देखते हुए लॉकडाउन की पालना कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। उल्लेखनीय है कि ईद वाले दिन गैर पासधारक लोगों ने दरगाह में प्रवेश कर नमाज अदा की थी। उससे सबक लेकर इस बार पुलिस प्रशासन चैकन्ना और सतर्क है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image