Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सरकार थानागाजी क्षेत्र में सोना और तांबा निकालने की योजना पर काम करे-शर्मा

अलवर 06 जून (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ रोहताश्व शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार अलवर जिले के थानागाजी इलाके के भूगर्भ में स्थित सोना और तांबा को निकालने के प्रोजेक्ट पर काम करें तो राज्य की दशा और दिशा बदल सकती है।
पूर्व मंत्री श्री शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लिखे पत्र में कहा है कि जूलॉजिकल विभाग जीएसआई का सर्वे 2008 से 2012 के बीच में हुआ था जिसने पर रिपोर्ट दे दी थी उस रिपोर्ट के हिसाब से थानागाजी के मुंडियावास में एक ब्लॉक है जो 25 वर्ग किलोमीटर एरिया में फैला हुआ है इस ब्लॉक में 1100000 टन सोना और 11 मिलियन टन तांबा मौजूद है।
इसके अलावा चांदी और आयरन के भंडार हैं इसलिए यहां पर माइंस लगानी जानी चाहिए। लेकिन सरकार की इच्छाशक्ति के अभाव में इस सर्वे की रिपोर्ट की उपेक्षा की जा रही है । जीएसआई के वैज्ञानिक डॉ वघावन ने अपनी रिपोर्ट में भंडार का खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि श्री गहलोत भारत सरकार से बात करें, प्रधानमंत्री से बात करें और यहां माइंस चालू कराएं और हम भी सभी सांसदों से मिलकर प्रधानमंत्री पर दबाव बनाएंगे कि यहाँ माइंस चालू करें क्योंकि यहां प्रचुर मात्रा में सोना तांबा का भंडार है।
उन्होंने इन आरोपों का खंडन किया कि भारत सरकार राजस्थान सरकार को कोई फंड नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि 17000 करोड़ राजस्थान सरकार को मिला है जो अन्य राज्यों में सर्वाधिक है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस में उपकरण खरीदने के लिए 325 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है और दी है। यह इनकी वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।
जैन रामसिंह
वार्ता
image