Friday, Apr 19 2024 | Time 22:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैसलमेर से मोक्ष कलश स्पेशल बस रवाना

जैसलमेर 07 जून (वार्ता) राजस्थान के सीमांत जैसलमेर से मोक्ष कलश स्पेशल बस को आज हरिद्वार के लिए रवाना किया गया।
जैसलमेर से मोक्ष कलश स्पेशल बस को विधायक रूपाराम, सभापति हरिवल्ल्भ कल्ला, एडीएम ओमप्रकाश विश्नोई एवं रोडवेज डिपो मुख्य प्रबंधक ताराचंद आजाद ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कोरोना काल में मृतक की अस्थियों को गंगा में विसर्जित करने की परम्परा का निर्वाह करने में आ रही कठिनाई के मद्देनजर राज्य सरकार की ओर से अस्थि कलश स्पेशल निशुल्क बस सेवा शुरू की गई है। लॉकडाउन के चलते दो महीने बाद मृतक की आत्त्मा की शांति के लिए गंगा मैया में अस्थी विसर्जन होगा।
जैसलमेर से नौ अस्थि कलश रवाना हुए। सरकार के निर्देशों के अनुसार एक अस्थि कलश के साथ दो परिजन जा सकेंगे। प्रशासन द्वारा नौ कलश एवं 18 परिजनों को हरिद्वार ले जाने की अनुमति दी गई है। सुबह 18 यात्री अपने नौ परिजनों के अस्थि कलश लेकर हरिद्वार के लिए रवाना हुए ।
गौरतलब है कि पिछले दो महीने से परिजन मृतकों के अस्थि कलश गंगा नदी में प्रवाहित होने का इंतजार कर रहे थे।
विधायक रूपा राम ने बताया कि यह स्पेशल बस सरकार द्वारा पूरी तरह से निशुल्क चलाई जा रही है। वही बस में सफर कर रही लोगो ने राजस्थान सरकार आभार जताते हुए कहा की पहले बसें नहीं चल रही थीं। इसलिए अब अस्थियां विसर्जन करने जा रहे हैं। बस में बैठे अधिकांश यात्रियों ने कहा कि सरकार ने यह सेवा चलाकर मृतक आत्मा की शांति के लिए अच्छा कदम उठाया है।
भाटिया जोरा
वार्ता
image