Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्य सरकार की कोताही के कारण प्रवासी श्रमिकों को पैदल चलने के लिए मजबूर होना पडा-चैधरी

अजमेर 08 जून (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के सांसद भागीरथ चैधरी ने आरोप लगाया है कि कोरोना काल के दौरान राज्य सरकार द्वारा प्रवासियों को लाने में बरती गई कोताही के कारण प्रवासी मजदूरों को पैदल चलने में मजबूर होना पड़ा।
श्री चैधरी ने आज यहां केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूर्ण होने पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राज्य सरकार ने 12.5 लाख प्रवासी लोगों का रजिस्ट्रेशन बताकर केंद्र सरकार को पत्र लिखकर श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन कराया और जब केंद्र द्वारा श्रमिक ट्रेनों की स्वीकृति दी गई तो सबसे कम ट्रेनों का संचालन राजस्थान में ही किया गया।
उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों के माध्यम से महज डेढ़ लाख लोगों को लाभ मिला तथा पचास हजार प्रवासी लोग बसों द्वारा लाए गए। ऐसे में सरकार जवाब दे कि पंजीकृत प्रवासी लोगों में से दस लाख लोग कैसे आए गए। देश में सबसे ज्यादा पैदल चलते हुए श्रमिक राजस्थान की सड़कों पर दिखाई दिए। जिसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जिम्मेवार है।
श्री चैधरी ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि इस एक वर्ष में देश की ऐतिहासिक समस्याओं का समाधान किया गया। कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत बीस लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज दे जनसाधारण के साथ साथ सभी क्षेत्रों को आर्थिक संबल प्रदान किया।
उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के सकंल्प के साथ साथ देश की एकता अखंडता और सुरक्षा को निश्चित किया गया। देश में नागरिकता संशोधन कानून, 370 व 35ए हटाना, तीन तलाक कानून बनाना, राम मंदिर निर्माण को मूर्त रूप देना। ऐसे ऐतिहासिक फैसले रहे जिससे विश्व में देश की प्रतिष्ठा बढ़ी है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image