Friday, Mar 29 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ई-पंचायत सॉफ्टवेयर से करीब 2626 करोड़ रूपये किया भुगतान-पायलट

जयपुर 08 जून (वार्ता) राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत सम्पादित विकास कार्यों के क्रियान्वयन के लिए ग्राम पंचायतों में लागू ई-पंचायत सॉफ्टवेयर से लगभग 2626 करोड़ रूपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है।
श्री पायलट ने आज यहां बताया कि राज्य में ई-पंचायत सॉफ्टवेयर के माध्यम से अब तक 4.70 लाख कार्य पंजीकृत किये जाकर 12.44 लाख प्रशासनिक, तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत शौचालय निर्माण करने वाले लाभार्थियों को लगभग 3017 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से राज्य स्तर से ग्राम पंचायतों को राशि हस्तान्तरण, वार्षिक योजना, प्रशासनिक, तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृतियां, वेंडर्स को भुगतान तथा व्यय राशि के उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र (यू.सी.ध्सी.सी.) तथा बैंक मिलान कार्य ऑनलाइन जारी किया जा रहा है। विलेज मास्टर प्लान से संबंधित विभिन्न सूचनाओं की ऑनलाइन एन्ट्री, मॉनिटरिंग एवं रिपोर्टिंग भी ई-पंचायत सॉफ्टवेयर के माध्यम से की जा रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण पंचायतों से पंचायत समिति तक आवाजाही बंद रहने के बावजूद ई-पंचायत सॉफ्टवेयर के कारण विकास कार्यों की गति निर्बाध रूप से जारी रही।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले विभिन्न शिविरों जैसे महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर की मॉनिटरिंग एवं रिपोर्टिंग भी ई-पंचायत सॉफ्टवेयर के माध्यम से सफलतापूर्वक सम्पादित की जा चुकी है।
रामसिंह
वार्ता
image