Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शिक्षक संघ का जिलाध्यक्ष बनकर शिक्षक को चूना लगाया

श्रीगंगानगर,10 जून (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ थाना क्षेत्र में एक शातिर बदमाश ने शिक्षक संघ का जिला अध्यक्ष बनकर 74 हजार रूपये की ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है।
थानाधिकारी नूर मोहम्मद ने बताया कि परिवादी सूरतगढ़ में वार्ड नंबर 33 निवासी सरकारी अध्यापक अविनाश शर्मा की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार पर आरोपी राजीव शर्मा नामक शातिर ठग के विरोध ऑनलाइन बैंक अकाउंट से रूपए चोरी करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।
उन्होंने बताया कि गत 28 मार्च को राजीव शर्मा नामक एक व्यक्ति ने अविनाश शर्मा को फोन कर बताया कि वह एक शिक्षक संघ का सवाईमाधोपुर में जिलाध्यक्ष है। सूरतगढ़ में किसी परिचित को अचानक 20 हजार की जरूरत है। लोक डाउन के चलते वह उसे रुपए नहीं पहुंचा पा रहा।
आरोपी ने कहा कि वह उनके खाते में 20 हजार रुपए जमा करवा रहा है। वह उसके परिचित को यह रकम नगद दे देवे। राजीव शर्मा से पूर्व में कोई परिचय न होते हुए भी अविनाश शर्मा ने इसलिए हां कर दी, क्योंकि अपना परिचय उसने एक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष के रूप में दिया था। उन्होंने पुत्र हिमांशु को मोबाइल फोन देकर ट्रांजैक्शन करने के लिए कह दिया।
एएसआई नूर मोहम्मद के अनुसार राजीव शर्मा ने अविनाश के व्हाट्सएप नंबर लेकर लिंक मैसेज भेजा। मैसेज को खोलते ही 20 हजार अविनाश के अकाउंट से निकल गए। रुपए निकलने का मैसेज आने के बाद फिर दो बार और लिंक आया। लिंक खोलने पर 10-10 हजार रुपए और निकल गए। यह राशि अकाउंट से निकलने के भी मैसेज अविनाश को आये लेकिन पिता पुत्र को समझ में नहीं आया कि रुपए निकल रहे हैं या जमा हो रहे हैं। कुछ देर बाद रुपए निकलने की बात समझ में आई तो उन्होंने राजीव से बात की। राजीव ने कहा कि कुछ तकनीकी खराबी आ रही है। इसलिए वह किसी और का व्हाट्सएप नंबर बताएं ताकि पेटीएम के जरिए रुपए जमा करवा सके। हिमांशु ने अपनी मम्मी का नंबर दे दिया। इस नंबर पर 5 बार लिंक मैसेज भेज कर अज्ञात फोनकर्ता लगातार पैसे निकालता रहा। उसने सिर्फ एक बार 10 रूपए वापस जमा करवाएं। हिमांशु की मम्मी के अकाउंट से भी उसने करीब 34 हजार रुपए रकम निकाल लिए। इस प्रकार दोनों के खातों से 74 हजार रुपए कुछ ही देर में निकल गए। बाद में उसका मोबाइल फोन बंद हो गया।
परिवादी ने इस घटना के लगभग ढाई महीने बाद थाने में आकर रिपोर्ट दी, जिस पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों में सरकारी गैर सरकारी अध्यापकों के खातों से इसी प्रकार ऑनलाइन रुपए चोरी करने की लगातार घटनाएं हो रही है।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image