Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आमजन से सहयोग की अपील-शर्मा

जयपुर, 10 जून (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आमजन से सहयोग की अपील करते हुए कहा है कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए बरती जा रही थोड़ी सख्ती भी आमजन के हित में है।
डा.शर्मा ने आज यहां बताया कि गत आठ दिनों में पाॅजिटिव केसेज में बढ़ोतरी की वजह भी जानी जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वयं विश्व स्वास्थ्य संगठन कह चुका है कि कोरोना की दवा या टीका अभी ईजाद नहीं हो सका है, ऐसे में केवल सावधानी ही बचाव है। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही बड़े संकट का कारण बन सकती है।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा आमजन को मास्क लगाने, भीड़ में ना जाने, बार-बार साबुन से हाथ धोने, दो गज की दूरी रखने की अपील की जा रही है, बावजूद इसके कुछ लोग लापरवाही बरत रहे हैं। उन्होंने कहा कि अनलाॅक-1 के बाद ऐसी लापरवाही स्वयं और राज्य के लिए खतरा बन सकती है। कोरोना से जुड़ सावधानी रखना आमजन के लिए जरूरी है। एक व्यक्ति कई लोगों को संक्रमित कर सकता है।
डा.शर्मा ने कहा कि हालांकि प्रदेश में पाॅजीटिव मरीजों का रिकवरी रेशो 75 प्रतिशत तक जा पहुंचा है। यदि पाॅजिटिव केसेज 11368 हैं, तो पाॅटिजिव से नेगेटिव होने वाले भी 8502 भी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मृत्यु का प्रतिशत भी 2.5 प्रतिशत है। यही पाॅजिटिव केसेज के दोगुनी होने के दिन भी 22 हैं, जबकि राष्ट्रीय औसत 16 दिन ही है। सभी पैमानों पर देखा जाए तो हालात काबू में है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है स्थिति पूरी तरह नियंत्रित रहे इसके लिए थोड़ी सख्ती की है जो आगे भी जारी रहेगी।
रामसिंह
वार्ता
image