Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए 21 से 30 जून तक प्रदेशव्यापी विशेष अभियान-डा.शर्मा

जयपुर, 15 जून (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना के प्रति आमजन में जागरूकता के लिए 21 से 30 जून तक चलने वाले प्रदेशव्यापी विशेष अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर एक्टिव सर्विलांस करेंगी और लोगों को कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जागरूक करेंगी।
डा.शर्मा ने आज यहां बताया कि पड़ौसी राज्य हरियाणा, पंजाब, दिल्ली जहां कोरोना का प्रसार ज्यादा है और जांचों की संख्या कम है। इन राज्यों के लिए पांच हजार जांचें प्रतिदिन राजस्थान में करने का फैसला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की संवेदनशीलता दर्शाता है। उन्होंने कहा कि दो मार्च तक प्रदेश में कोरोना जांच की सुविधा तक नहीं थी लेकिन श्री गहलोत के नेतृत्व में विभाग ने 25 हजार 250 जांच प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली है और आने वाले दिनों में यह लक्ष्य 40 हजार तक पहुंच जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन 13-14 हजार जांचें प्रतिदिन हो रही हैं। प्रदेश के 17 जिलों में जांच सुविधा विकसित कर ली गई है। जल्द ही प्रदेश के सभी जिलों में भी कोरोना संबंधी जांच होने लगेगी। उन्होंने कहा कि हालांकि प्रदेश में भी पॉजिटिव केसेज की संख्या में प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है लेकिन प्रदेश में पॉजिटिव से नेगेटिव होने की तादात भी 75 फीसदी से ज्यादा है।
उन्होंने कहा कि कोरोना रिकवरी में राजस्थान देश भर में नंबर-1 पायदान पर है। प्रदेश में कोरोना से पीड़ित 28 दिनों में दोगुने हो रहे हैं। यही नहीं प्रदेश में कोरोना की मृत्यु दर भी 2.28 प्रतिशत ही है।
डा. शर्मा ने बताया कि कुछ लोग लापरवाही कर सरकार द्वारा आमजन को मास्क लगाने, भीड़ में ना जाने, बार-बार साबुन से हाथ धोने, दो गज की दूरी रखने की अपील की उपेक्षा कर लापरवाही बरत रहे हैं। ऐसी लापरवाही स्वयं और राज्य के लिए खतरा बन सकती है। कोरोना से जुड़ सावधानी रखना आमजन के लिए जरूरी है। एक व्यक्ति कई लोगों को संक्रमित कर सकता है। उन्होंने ‘सावधानी हटी-दुर्घटना घटी‘ की सोच को जीवनशैली में उतारने का आव्हान किया।
उन्होंने कहा कि सरकार ने संस्थागत या होम क्वारंटीन से लेकर आइसोलेशन वार्ड, डेडिकेटेड अस्पताल, कोविड केयर सेंटर सहित कर पहलू पर काम कर कोरोना से बचाया है। उन्होंने कहा कि एक समय प्रदेश में 7.25 लाख लोग होम क्वारंटीन और 34 हजार लोग इंस्टीट्यूशनल क्वांरटीन में थे वहीं अब केवल 1.25 लाख लोग होम क्वारंटीन में और करीब चार हजार लोग इंस्टीट्यूशनल क्वांरटीन में हैं।
रामसिंह
वार्ता
image