Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


योग दिवस पर यूके से उदयपुर के योग विशेषज्ञ जोशी का होगा योगा सेशन

उदयपुर, 19 जून (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अमेरीका में बर्मिंघम में भारत के वाणिज्य दूतावास कार्यालय में बतौर कल्चर ऑफिसर कार्यरत योग विशेषज्ञ डा. धीरज जोशी इस बार एक विशेष नवाचार के माध्यम से पूरी दुनिया को योग से जोड़ने का प्रयास करेंगे।
झीलों की नगरी उदयपुर के रहने वाले डॉ. जोशी ने बताया कि ब्रिटिश स्टेंडर्ड टाइम के अनुसार 21 जून को सुबह 10 से 11.30 बजे तक यह आयोजन होगा। इसमें 150 लोगों को वर्चुअली इंट्रक्ट करने के लिये जोड़ा जायेगा और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हजारों लोग सोशल मीडिया के माध्यम से इस योगा सेशन में जुडेगे।
इस आयोजन में भारत से पद्म विभूषण सद्गुरू जग्गी वासुदेव और परमार्थ निकेतन से स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज भी जुड़ेंगे, जो पांच-पांच मिनट का उद्बोधन देंगे। इसके बाद योग गुरू धीरज जोशी योग आसन करायेंगे। कोरोना संक्रमण के बीच पूरी दुनिया में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसे ध्यान में रखते हुए डॉ. जोशी योग के माध्यम से यूके में लोगों को ना सिर्फ स्वस्थ रखने की कोशिश कर रहे हैं, बल्कि उन्हें मानसिक रूप से मजबूती दिलाने का प्रयास भी करेंगे।
उल्लेखनीय है कि डॉ. जोशी यूके में भारतीय कल्चर को प्रमोट करने के लिये भी बेहतरीन कार्य कर रहे हैं. जोशी इस बार कोरोना संक्रमण के बीच भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बड़े स्तर पर सेलिब्रेट करने की तैयारी कर चुके हैं। मूलतः उदयपुर के रहने वाले डॉ. जोशी हठ योगी के रूप में पहचान रखते हैं। वर्ष 2018 में बर्मिंघम में नियुक्ति से पूर्व डा. जोशी ने उदयपुर में शिवोधाम अन्तर्राष्ट्रीय योग आश्रम की स्थापना की है। इसके साथ ही योग गुरू के रूप में अब तक 2500 योगा टीचर को दक्ष भी कर चुके हैं।
रामसिंह
वार्ता
More News
मोदी, शाह, सोनिया, राहुल सहित कई नेताओं ने किया चुनाव प्रचार

मोदी, शाह, सोनिया, राहुल सहित कई नेताओं ने किया चुनाव प्रचार

17 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव में 19 अप्रैल को पहले चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे , कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रदेश के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के कई नेताओं ने अपने प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार किया।

see more..
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image