Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गलवाल घाटी में शहीद सैनिकों के लिये दो मिनट का मौन

बीकानेर, 20 जून (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर में स्थित भारत तिब्बत सहयोग मंच ने आज भारत चीन सीमा पर लद्दा में शहीद सैनिकों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी और राष्ट्रपति के नाम से सैनिकों के परिवारों को शोक संदेश भेजा।
इस अवसर पर श्रद्धांजलि सभा में संगठन के जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह भाटी ने कहा कि चीन ने अपनी विस्तारवादी नीति के चलते अपने सभी पड़ोसियों की भूमि को हड़पने का प्रयास किया है इसी नीति के चलते शांतिप्रिय तिब्बत पर कब्जा कर लिया जबकि मूलरूप से तिब्बत भारत का अंग रहा है। तिब्बत के शासकों द्वारा भारत में विलय होने का प्रस्ताव भी तत्कालीन भारत सरकार को दिया गया था, लेकिन यह सम्भव नहीं हो सका। अब चीन की सेना ने भारत से सैनिकों पर धोखे से हमला करने का जो कृत्य किया है उसकी कीमत चीन को चुकानी होगी।
इस अवसर पर मंच के थानमल वाल्मिकी ने कहा कि कोई भी भारत का नागरिक थैला लेकर चीन सामान खरीदने नहीं जाता है। कुछ व्यापारी अपने निजी लाभ के लिए बडे बड़े चमकदार शाेरूम खोल कर बैठे है। मंच को उनकी शाेरूम के आगे जाकर लगातार उनका सामान का विरोध करना चाहिये। जिससे प केवल जनता में जागरूकता आयेगी बल्कि चीनी सामान विक्रय करने वालों को भी हतोत्साहित किया जा सकेगा।
भारत तिब्बत सहयोग मंच के योगेश स्वामी ने बोलते हुए कहा कि चीन की अकल दुरूस्त करने के हवन में भारत के हर नागरिक को अपनी अपनी आहुति देनी होगी। इसके लिए चाहे थोड़ा बहुत कष्ट उठाना पड़े हमको हर प्रकार के चीन के सामान, प्रोडक्टस, साॅफ्टवेयर आदि का बहिष्कार करना होगा।
मंच के विधि प्रकोष्ठ के महेन्द्र पडिहार ने कहा कि जब केन्द्र सरकार ने मंत्रालयों को निर्देश दिया है कि चीन निर्मित सामान पर निर्भरता कम की जाकर स्वदेशी उपकरणों एवं सामग्रियों का उपयोग किया जाये। जिससे स्पष्ट हो गया है कि भारत सरकार इस प्रकरण में कितनी गम्भीरता से कार्यवाई करने का मन बना चुकी है।
इसके बाद संगठन के सदस्यों ने शोक संदेश जिला कलेक्टर के माध्यम से राष्ट्रपति महोदय को प्रेषित किया। इस अवसर पर सुधीर शर्मा, राजेश दनेवा, गोवर्धन आचार्य, हिमांशु कौडा आदि उपस्थित रहे।
सुनील
वार्ता
More News
दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

25 Apr 2024 | 7:46 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

see more..
image