Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भ्रष्ट लोगों में भय नहीं होगा, तब तक भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा -गहलोत

जयपुर, 24 जून (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि भ्रष्ट लोगों में जब तक भय नहीं होगा भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा।
श्री गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए गृह रक्षा निदेशालय के नवीन भवन के शिलान्यास एवं भ्रष्टाचार निरोधक विभाग के नये भवन के लोकार्पण के बाद संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में राज्य सरकार जीरो टोलरेंस की नीति पर काम कर रही है। भ्रष्टाचार खत्म करने में भ्रष्टाचार निरोध ब्यूरो (एसीबी) की महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे में एसीबी को अपनी कार्यप्रणाली को प्रभावी बनाने की जरूरत है। एसीबी अधिकारियों को चाहिए कि प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण सही ढंग से कर मामले की तह में जाने का प्रयास करें।
उन्होंने कहा कि एसीबी एवं क्राइम ब्रांच में आने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को अच्छा प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए, ताकि किसी भी मामले की जांच विशेषज्ञता के आधार पर हो सके। कई बार भ्रष्ट अधिकारी-कर्मचारी ट्रैप नहीं हो पाते हैं, ऐसे में आय से अधिक सम्पत्ति के मामलों मे एसीबी अधिकारियों को गहन जांच-पड़ताल कर पता लगाना चाहिए कि सम्पत्ति आय से कई गुना अधिक कैसे बढ़ी।
श्री गहलोत ने कहा कि प्राप्त शिकायत की तह में जाकर एसीबी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिकायत वास्तविक है तो शिकायतकर्ता को विश्वास में लेक र सही जांच हो और तार्किक अंत तक पहुंचे। शिकायत अगर झूठी है तो शिकायतकर्ता को उचित दंड मिले।
उन्होंने कोरोना संक्रमण से लड़ाई में होमगार्ड की भूमिका को अहम बताते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान पुलिस के साथ मिलकर आमजन तक राशन पहुंचाने से लेक र कानून व्यवस्था बनाये रखने में होमगार्ड के जवानों ने अच्छा सहयोग किया है, इसके लिये वे साधुवाद के पात्र हैं। कोरोना से लड़ाई में आगे भी लंबा सफर तय करना है और इसमें होमगार्ड की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
इस अवसर पर गृह रक्षा राज्य मंत्री श्री भजन लाल जाटव ने बताया कि होमगार्ड जवानों के प्रशिक्षण के लिए श्री गहलोत ने 17 करोड़ रूपये का बजट विभाग को आवंटित किया है। होमगार्ड लांगरी का वेतन 2500 से बढ़ाकर 6300 रूपये प्रतिमाह एवं होमगार्ड जवानों को मिलने वाला प्रशिक्षण भत्ता भी 100 रूपये से बढ़ाकर 200 रूपये प्रतिदिन कर दिया गया है।
पारीक सुनील
वार्ता
image