Friday, Apr 26 2024 | Time 04:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मनरेगा में अब जल संचय तथा हरियाली के कार्य भी होंगे

झुंझुनू, 27 जून (वार्ता) राजस्थान में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में अब जल संरक्षण एवं हरियाली से जोडने के कार्य भी होंगें।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनिवास जाट के अनुसार झुंझुनू जिले में मनरेगा योजना को शुरू हुए 13 साल पूरे हो चुके हैं। जिस पर अब तक 800 करोड़ रुपये का खर्च हो चुका है। परन्तु राजीव गांधी सेवा केंद्र के रूप में पंचायत कार्यालयों के सुदृढ़ीकरण तथा कुछ जगह पर ग्रेवल सड़कों के अलावा कोई स्थायी एवं उपयोगी काम नहीं हो पाया है।
जिला परिषद द्वारा चालू वर्ष के लिये स्वीकृत 110 करोड़ की वार्षिक कार्ययोजना में परम्परागत स्वरूप में तब्दीली करते हुए केवल जल संचय के लिए पक्के कुण्ड तथा दो लाख पौधों को लगाकर आगामी चार साल तक उनकी सुरक्षा के उपायों को शामिल किया गया है।
जिला परिषद की कार्ययोजना के अनुसार इस वर्ष दो हजार किसानों को उनके निजी खेतों में कुण्ड बनाकर एक लाख पौधे लगाने हेतु स्वीकृतियां जारी की गई है। इसी तरह प्रत्येक गांव में एक चारागाह तथा विद्यालय परिसर, श्मशान, कब्रिस्तान, आदि चारदीवारी से सुरक्षित एक हजार परिसरों में एक लाख पौधे लगाकर आगामी चार साल तक इनकी सुरक्षा का प्लान तैयार किया गया है।
श्री जाट ने बताया कि मनरेगा को सिर्फ मिट्टी इधर उधर करने वाली योजना की छवि से मुक्त करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसी के तहत सामुदायिक परिसरों में लगाये जाने वाले पौधों की आगामी चार साल तक सुरक्षा तथा इनसे लाभ पाने के लिये प्रत्येक 200 पौधों पर एक वृक्ष मित्र नियुक्त किया जायेगा। इन वृक्ष मित्रों का समूह तैयार कर उन्हें पेडों की सुरक्षा के लिये सघन प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिले में एक हजार वृक्ष मित्रों का चयन किया जायेगा।
सराफ रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image