Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पात्र किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिये सक्रिय रहकर कार्य करे-मीना

जयपुर, 29 जून (वार्ता) राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी अपने रवैये में सुधार करे तथा पात्र किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिये सक्रिय रहकर कार्य करे।
श्री मीना आज दौसा के उपखण्ड अधिकारी कार्यालय रामगढ पचवारा में आयोजित कोरोना विशेष जागरूकता अभियान संबंधित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होनें कहा कि कृषि विभाग कृषि पर्यवेक्षक अपने अपने मुख्यालय पर नही रहते है तथा उन्नत कृषि तकनिकी की जानकारी समय पर किसानों को नही देते है। सरकार द्वारा भेजे जाने वाले मिनीकिटस का वितरण भी अपने चहेतों में करके के वितरण की इतिश्री कर लेते है।
उन्होने मौके पर ही कृषि पर्यवेक्षकों से बाजरे के मिनीकिट वितरण के बारे में जानकारी चाही तो ना तो सही जानकारी दे पाये और ना ही लाभान्वितों की लिस्ट से अवगत करवाया। इस पर मंत्री ने कहा कि अब पुराना रवैया नही चलेगा। लालसोट में नौकरी करनी है तो मुख्यालय पर रहना होगा,किसानों को कृषि के बारे में पूर्ण जानकारी देनी होगी तथा मिनीकिट वितरण से पूर्व उपजिला कलक्टर से मिलकर ग्राम पंचायत स्तरीय कमेटी के समक्ष पात्रा किसानों में वितरित करना होगा।
श्री मीना ने इस दौरान टिड्डी दल पर नियंत्रण के लिये प्रभावी कार्रवाही करने तथा कृषि पर्यवेक्षक कार्यालय स्तर पर दवाईयों व संसाध्नों को पूर्ण व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होने अब तक आये टिड्डी दलो पर नियंत्रण के लिये की गई कार्रवाही के बारे में जानकारी ली तथा भविष्य में जानकारी मिलते ही तत्काल कार्रवाही करने की बात कही।
रामसिंह
वार्ता
image